Breaking News

आदिवासियों की जमीन को सुरक्षित रखने की लड़ाई हम साथ मिलकर लड़ेंगे- संंसद नकुलनाथ का बयान

Advertisements

आदिवासियों की जमीन को सुरक्षित रखने की लड़ाई हम साथ मिलकर लड़ेंगे- संंसद नकुलनाथ का बयान

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

छिन्दवाड़ा। आदिवासियों के हक, अधिकार और सम्मान को बनाये रखने की लड़ाई कांग्रेस निरंतर लड़ रही है। कांग्रेस ने आदिवासियों के लिये आरक्षण व उनकी भूमि के लिये जो कानून लाया उसे भी बचाने की आवश्यकता है। आपकी जमीन व आरक्षण को सुरक्षित रखने की लड़ाई हम साथ लडेंगे और जीतेंगे भी।

उक्त उदगार आज जिले के लाड़ले सांसद नकुलनाथ ने अमरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में आयोजित दो जनसभाओं में व्यक्त किये। सांसद नकुलनाथ ने अपने उदबोधन में आगे कहा कि भाजपा की सरकार ने किसानों कर्जदार बना दिया है। महिलाओं की सुरक्षा का अधिकार छीन लिया और युवाओं को बेरोजगार बना दिया है। कमलनाथ जी के नेतृत्व में जिले का विकास निरंतर जारी है और मैंने अपने कार्यकाल में नये कार्य मंजूर कराये जिसका लाभ अपने जिले के हर वर्ग को तो प्राप्त हो ही रहा है साथ ही अन्य जिले के लोग भी लाभांवित हो रहे हैं। आज जो भी कार्य हुये हैं वे सभी आप लोगों के सहयोग से ही हुये हैं और आगे भी होते रहेंगे, किन्तु समझने वाली बात यह है कि जिनकी सरकार प्रदेश में 20 वर्ष से है किन्तु उन्होंने कोई काम नहीं किया। अब चूंकि चुनाव आ चुके हैं तो वे लोग आपके बीच आयेंगे और तरह-तरह की बातें कर वोट मांगेंगे किन्तु आप लोगों को उनके बहकावे में नहीं आना है। जिन्होंने आपके हक और अधिकार को छीनने का षड्यंत्र किया है उन्हें जवाब देने का समय 19 अप्रैल निर्धारित किया गया है। इस दिन आप सभी पंजे की बटन दबाकर मुझे पुन: सेवा का अवसर प्रदान करेंगे। सांसद श्री नकुलनाथ ने अपने उदबोधन में आगे कहा कि 450 रुपयों का रसोई गैस सिलेण्डर, किसानों की दोगुनी आय का वादा झूठा साबित हुआ। सच्चाई तो आप सभी के सामने हैं इसीलिये मेरी आपसे विनम्र अपील है कि झूठ बोलने वालों को इस बार तगड़ा जवाब देने का समय हैं। आयोजित जनसभा को मप्र शासन के पूर्व गृहमंत्री बाला बच्चन ने भी सम्बोधित किया। गौरपानी में आयोजित जनसभा में पूर्व सीएम कमलनाथ व सांसद नकुलनाथ के विकास कार्यों से प्रभावित होकर क्षेत्र के सैकड़ों युवाओं ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। सांसद श्री नकुलनाथ ने युवाओं का कांग्रेस पार्टी का गमछा पहनाकर स्वागत किया।

 

 

भाजपा के लोग जब तक झूठ नहीं बोलते उनका खाना हजम नहीं होता- कमलनाथ

 

-बड़कुही व चांदामेटा की सभा में हुई ऐतिहासिक जनसभा

 

छिन्दवाड़ा:- भाजपा के लोग जब तक झूठ नहीं बोलते उनका खाना नहीं पचता। उनकी झूठी घोषणाओं, 50 प्रतिशत कमीशन की सरकार और भ्रष्टाचार ने प्रदेश के विकास को सालों पीछे धकेल दिया है। उक्त उदगार आज चांदामेटा व बड़कुही में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने व्यक्त किये। पूर्व सीएम श्री कमलनाथ ने कहा बड़ी खुशी होती है पुराने चेहरों को देखकर। आज सबसे बड़ी चिंता मुझे युवाओं की है, जो देश, प्रदेश और जिले के भविष्य है, किन्तु आज इनका ही भविष्य अंधकार में है।

 

उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही 27 लाख किसानों का कर्ज माफ हुआ है जिसमें 80 हजार किसान छिन्दवाड़ा के भी है। मैंने कभी नहीं कहा कि युवाओं के रोजगार, इलाज, आर्थिक मदद, बच्चों की फीस माफी से लेकर कोई भी काम हो कभी रूकने नहीं दिया। वे लोग आयेंगे और कहेंगे कि कमलनाथ ने कुछ नहीं किया, लेकिन सच्चाई तो आप सभी के सामने हैं पहले भी मैंने विकास कार्यों को पूरा कराने में कसर नहीं छोड़ी और आज भी नहीं छोड़ रहा हूं। कभी किसी वर्ग को निराश नहीं किया, जो भी मेरे पास आया उसका काम हुआ है। भाजपा ने मेडिकल कॉलेज का बजट आधा कर दिया, अनेकों जनहितैषी योजनाओं को रोकने की कोशिश की, किन्तु मैंने उन्हें सफल नहीं होने दिया, क्योंकि आप लोगों का साथ और विश्वास हमेशा मेरे साथ हैं। आपके स्नेह और आशीर्वाद से मिली शक्ति के बल पर ही मैं यह सबकुछ कर पाया हूं और नकुलनाथ इसे आगे लेकर जायेंगे, किन्तु इसके लिये आप सभी का भरपूर वोटरूपी आशीष प्राप्त होना आवश्यक है।

 

आप सभी मेरे अपने हैं इसीलिये बहुत ज्यादा कुछ कहने की आवश्यकता नहीं सिर्फ इतना कहना चाहता हूं कि 19 अप्रैल को पंजे की बटन दबाकर नकुलनाथ को पुन: सांसद चुनकर सेवा का अवसर प्रदान करें। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने अपने उदबोधन में आगे कहा कि भाजपा ने क्या-क्या नहीं कहा और कितने वादे नहीं किये, लेकिन उन्होंने कोई वायदे पूरे नहीं किये। मैंने जो कहा वो पूरा किया। पंद्रह माह की सरकार में सौ रुपये में सौ यूनिट बिजली दी, किसानों का कर्ज माफ किया और वृद्धा पेंशन भी बढ़ाई। किन्तु भाजपा ने तो पूरे प्रदेश को भ्रष्टाचार का गढ़ बना दिया और महंगाई और बेरोजगारी की स्थिति तो आज आप सभी के सामने हैं। आज मुझे सबसे बड़ी चिंता नौजवानों की है जिन्हें ठेका या फिर कमीशन नहीं चाहिये, बल्कि वे रोजगार चाहते हैं जिसकी तलाश में वे लगातार भटक रहे। मैंने तो अपने जिले के युवाओं के लिये स्किल सेन्टर बनवाये ताकि पांचवीं अथवा आठवीं उत्तीर्ण युवा तकनीकी शिक्षा से जुड़कर रोजगार हासिल कर सकें। आयोजित जनसभा में कांग्रेस के स्थानीय कांग्रेस नेतागण, पदाधिकारी व कार्यकर्ताण सहित बड़ी संख्या में क्षेत्र की जनता उपस्थित रही।

 

 

———————————

 

राष्ट्रीय पार्टी आर.पी.आई ने दिया नकुलनाथ को समर्थन

 

छिन्दवाड़ा:- लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय पार्टी आर.पी.आई (ए) के प्रत्याशी ने पार्टी से प्राप्त दिशा निर्देशों के आधार पर अपना समर्थन विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 16 के लोकसभा प्रत्याशी सांसद नकुलनाथ को अपना पूर्ण समर्थन दिया है। राष्ट्रीय पार्टी आर.पी.आई के लोकसभा प्रत्याशी फोगल दुर्जन बंसोड निवासी पांढुर्ना ने अपने समर्थन पत्र में लिखा कि पार्टी ने उम्मीदवार बनाया था। पार्टी से प्राप्त निर्देशों के परिपालन व अपनी सहमति से राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के समर्थन में कांग्रेस उम्मीदवार श्री नकुल-कमलनाथ के पक्ष में उन्होंने अपना समर्थन दिया है।

 

—————————-

 

पांढुर्ना पुलिस अधीक्षक को तत्काल हटाने की मांग -कांग्रेस के विधि प्रकोष्ठ ने की चुनाव प्रेक्षक से शिकायत छिन्दवाड़ा:- लोकसभा चुनाव की आचार संहिता का कड़ाई से पालन कराने व निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी जिनके कांधों पर है वे ही खुलेआम आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। आचार संहिता के उल्लंघन में प्रदेश के मुख्यमंत्री भी शामिल हैं इस आश्य की एक लिखित शिकायत चुनाव प्रेक्षक को कांग्रेस विधि प्रकोष्ठ की ओर से की गई है साथ ही यह मांग भी की है। मप्र के मुख्यमंत्री मोहन यादव भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार करने के लिये गत दिवस पांढुर्ना पहुंचे थे। इस दौरान उनसे मुलाकात करने के लिये पांढुर्ना के पुलिस अधीक्षक राजेश त्रिपाठी मुलाकात करने पहुंचे। सीएम मोहन यादव एवं पुलिस अधीक्षक के बीच तकरीबन आधा घण्टे तक एक बंद कमरे में चर्चा हुई।

 

आचार संहिता के दौरान सीएम और पुलिस अधीक्षक के बीच इस तरह की चर्चा पूर्णत: असंवैधानिक होने के साथ ही नियमों के खिलाफ भी है, किन्तु भाजपा प्रशासनिक तंत्र का दुरुपयोग करने से बाज नहीं आ रही है। शिकायतकर्ता अधिवक्ता नितिन उपाध्याय के द्वारा प्रेक्षक को की गई शिकायत में उल्लेख किया गया है कि आदर्श आचार संहिता के नियमों के अनुसार कोई भी सरकार कर्मचारी किसी भी राजनैतिक दल के व्यक्ति से अकेले में बात नहीं कर सकता, इन परिस्थितियों में निष्पक्ष चुनाव प्रक्रिया पर प्रश्नचिन्ह लगता है। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम की सम्पूर्ण वीडियोग्राफी आयोग के द्वारा तैयार की जाती है उसे देखकर सीएम और पुलिस अधीक्षक की मुलाकात के सम्बंध में स्पष्ट हो जायेगा। शिकायकर्ता के द्वारा मांग की है कि पांढुर्ना पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार त्रिपाठी को हटाया जाये एवं लोकसभा क्षेत्र क्रमांक 16 से अन्यत्र पदस्थ किया जाये।

 

जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे की ओर से प्रेक्षक को सौंपी गई शिकायत में उल्लेख किया गया है कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 16 के अंतर्गत आने वाले संवेदनशील बूथों की सीसीटीवी फुटेज उपलब्ध कराये जायें। इनमें बूथ क्रमांक 23,24,25 व 26 शामिल है। इसी प्रकार शहपुरा बूथ क्रमांक 165, खमरा बूथ क्रमांक 165 सहित सूची में नगर पालिक निगम क्षेत्र के अन्य 19 बूथों एवं चौरई विधानसभा क्षेत्र के बूथ क्रमांक 121 के फुटेज उपलबध कराने की मांग की है। कांग्रेस के निर्वाचन अभिकर्ता के द्वारा प्रस्तुत शिकायत में उल्लेख किया गया है कि लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र क्रमांक 16 के अंतर्गत आने वाले संवेदनशील बूथों पर वेबकॉस्टिंग की जायें जिससे बूथों पर विश्वसनीयता एवं र्निविघ्न रूप से मतदान सम्पन्न हो सके

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

छत्रपती संभाजीनगरमध्ये सेनेच्या चंद्रकांत खैरेचं पारडं जड?भुमरे आणि जलील यांचे काय होणार?

मराठवाड्याची राजधानी अशी छत्रपती संभाजीनगर शहराची आजची ओळख असली तरी ती पहिली ओळख नाही. हे …

“क्या शिवसेना चिल्लर पार्टी है?” विलय को लेकर शरद पवार की टिप्पणी पर बढ़ा बवाल? जानिए किसने क्या कहा

“क्या शिवसेना चिल्लर पार्टी है?” विलय को लेकर शरद पवार की टिप्पणी पर बढ़ा बवाल? …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *