Breaking News

आयुर्वेदिक औषधीय पौधे, चेहरे की झुर्रियों से लेकर जोड़ों के दर्द में रामबाण इलाज

आयुर्वेदिक औषधीय पौधे, चेहरे की झुर्रियों से लेकर जोड़ों के दर्द में रामबाण इलाज

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

ऋषिकेश। सरकारी रेट में आयुर्वेदिक वनौषधीय औषधीय के पौधे का पेस्ट चेहरे की झुर्रियों से लेकर जोड़ों के दर्द में रामबाण इलाज माना गया है।

लोकल 18 के साथ बातचीत में उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित शिवालिक जैव विविधता पार्क के वन दारोगा राकेश रावत ने बताया कि यह हर्बल गार्डन ऋषिकेश के भद्रकाली पहाडी में स्थित है जोकि औषधीय पौधों का भंडार माना जाता है. यहां आपको कई सारे औषधीय पौधे जैसे

ऋषिकेश. देवभूमि उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश एक पावन तीर्थ स्थल है. हर साल लाखों की संख्या में लोग ऋषिकेश घूमने आते हैं. घूमने आने वाले सभी पर्यटकों को यहां के सुंदर घाट, बीच और वॉटरफॉल अपनी ओर आकर्षित करते हैं. वहीं इन सबके साथ ही ऋषिकेश में एक पौधशाला भी है, जहां आपको कम दाम में अनेक लाभ देने वाले औषधीय पौधे मिल जाएंगे.

 

लोकल 18 के साथ बातचीत में उत्तराखंड के ऋषिकेश में स्थित शिवालिक जैव विविधता पार्क के वन दारोगा राकेश रावत ने बताया कि यह हर्बल गार्डन ऋषिकेश के भद्रकाली में स्थित है जोकि औषधीय पौधों का भंडार माना जाता है. यहां आपको कई सारे औषधीय पौधे जैसे कि सर्पगंधा, करी पत्ता या कड़ी पत्ता, टिमरू, दशमूल, टिकोमा नागकेशर, भृंगराज इत्यादि देखने को मिल जाएंगे. ये पौधे चेहरे की झुर्रियों को ठीक करने से लेकर जोड़ों के दर्द में राहत देते हैं. हर पौधे का अपना इस्तेमाल है. इसकी जानकारी भी आपको यहां दी जाती है. आप चाहें तो अपनी जरूरत के हिसाब से यहां मौजूद कोई भी पौधा खरीदकर ले जा सकते हैं. यहां से पौधे खरीदने की सबसे अच्छी बात यह है कि यहां 40 से ज्यादा औषधीय पौधे उपलब्ध हैं, साथ ही ये आपको सरकारी दाम में उपलब्ध हो जाएंगे जोकि बाजार के दाम से काफी कम है.

सस्ते दाम में औषधीय उत्तराखंड पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा की आंसर-की जारी,

हिमाचल में 12 हजार फीट ऊंची पहाड़ी पर शिरगुल देवता का मंदिर, इस दिन होगी प्राण प्रतिष्ठा

दिन हो या रात खौफ में हैं इस गांव के लोग, सता रहा है मौत का डर, घर छोड़कर जाने को मजबूर है।

‘हम निर्दयी नहीं हो सकते…’, 50 हजार लोगों के घरों पर चलेगा बुलडोजर? सुप्रीम कोर्ट बोला- वो इंसान हैं और…

बच्चों को क्यों पहनाते हैं चांदी की ज्वेलरी? हरिद्वार के प्रसिद्ध ज्योतिषी ने बताया महत्व

बारिश के मौसम में हल्द्वानी के ब्लड बैंक में खून की कमी दूर हो जाएगी?

सड़क से बह रहा मलवा नदियों में.मुसीबत बन रही नई झील भी मलवा से भर रही है।

राकेश रावत ने आगे कहा कि इन पौधों को सबसे पहले मिस चेंबर के अंदर मिट्टी से भरी हुई ट्रे में उगाया जाता है और तापमान पौधों के अनुसार रखा जाता है. हर पौधे को एक अलग तापमान पर रखा जाता है. जब ये पौधे थोड़े बड़े होने लगते हैं, तो इन्हें सीधे आने वाली तेज सूर्य की किरणों से बचाने के लिए ग्रीन हाउस में रखा जाता है, जहां इन्हें सक्षम सूर्य की किरणें मिलती हैं. उसके बाद जब यह पौधे बड़े होने लगते हैं, तो इन्हें बाहर हर्बल गार्डन में लगा दिया जाता है. वहीं बरसात के मौसम में कुछ औषधीय पौधे (नीम, गिलोय, पुदीना, तुलसी व अदरक) विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं, क्योंकि ये इस मौसम में अच्छी तरह से उगते हैं और स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं. ये पौधे भी आपको यहां मिल जाएंगे. मूल्य की बात करें तो यहां आपको 30 रुपये से लेकर 90 रुपये तक पौधे उपलब्ध हो जाएंगे. एक साल के पौधे का मूल्य 50 रुपये है, वहीं दो साल के पौधे का मूल्य 55 रुपये और तीन साल के पौधे का मूल्य 70 रुपये है

About विश्व भारत

Check Also

प्रोटीन के मामले में खडा मूंग खाने से 1 महीने में बन जाएगी तगड़ी बॉडी

प्रोटीन के मामले में खडा मूंग खाने से 1 महीने में बन जाएगी तगड़ी बॉडी …

नाक और कान में गुनगुना सरसों का तेल डालने के रामबाण फायदे!

नाक और कान में गुनगुना सरसों का तेल डालने के रामबाण फायदे! टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *