Breaking News

महाराष्ट्र में फंसा पेंच? RSS ने संभाली कमान, इन दो नेताओं को बता दिया पहली पसंद

महाराष्ट्र में फंसा पेंच? RSS ने संभाली कमान, इन दो नेताओं को बता दिया पहली पसंद

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

मुंबई। महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अब आरएसएस भी मुख्य भूमिका में है. इस कड़ी में बीजेपी और आरएसएस के बीच लगातार बैठकें हो रही हैं.

महाराष्ट्र में फंसा पेंच? आरएसएस ने संभाली कमान, इन दो नेताओं को बता दिया पहली पसंद

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में आरएसएस हुआ एक्टिव

 

विधान सभा चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ भी मैदान में उतर चुका है. आरएसएस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को अपनी पहली पसंद बताया है. राज्य विधानसभा चुनाव के लिए एक ओर जहां सभी राजनीतिक दल तैयारियों में जुटे हुए हैं. वहीं महाराष्ट्र मे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और बीजेपी में लगातार बैठकें हो रही है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, महाराष्ट्र में होनेवाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा और आरएसएस (RSS) के बीच कई मुलाकात हो चुकी हैं. हालांकि, लोकसभा चुनाव मे मिली हार के बाद आरएसएस ने भाजपा (BJP) पर नाराजगी जताई है. आरएसएस के पदाधिकारियों ने चिंता जताते हुए कहा कि लोकसभा चुनाव के प्रदर्शन से सबक नहीं लिया गया तो विधानसभा चुनाव में महाराष्ट्र की सत्ता हाथ से जा सकती है. भाजपा-आरएसएस के सभी नए और पुराने पदाधिकारी बैठकों में चुनाव लड़ने की रणनीति बना रहे हैं. इस कड़ी में मुंबई में पिछले हफ्ते कई बार आरएसएस और भाजपा के बीच बैठक हुई. खबर है कि इन बैठकों में उन सीटों पर चर्चा हुई जहां पार्टी की अच्छी पकड़ नहीं है.

संघ की राय है की भाजपा के कुछ नेताओं को छोड़कर कोई भी हिंदुत्व के मुद्दे पर ज्यादा बात नहीं कर रहा है. सलाह दी गई कि अगर बीजेपी को अजित पवार की जरूरत है तो कई बार आलोचना करने पर नियंत्रण की जरूरत है. इसके साथ ही विधानसभा चुनाव के पहले पार्टी मे समन्वय होने की जरूरत पर भी ध्यान दिया गया.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने बीजेपी नेताओं को लोकसभा में हुई गलतियों पर जोर देने के निर्देश दिए है. कहा गया कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आगामी दिनों में विभिन्न स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएं. इसके साथ ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने सलाह दी कि विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मजबूत रणनीति बनाई जाए और उस पर अमल किया जाए.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने कहा कि अगर आगामी विधानसभा चुनाव में बीजेपी को महाराष्ट्र में हार का सामना करना पड़ा तो ये काफी नुकसानदायक होगा. यही कारण है कि आरएसएस भी अब आगे आकर मुख्य भूमिका निभा रहा है. सूत्रों के मुताबिक हिंदुत्व के मुद्दे पर चुनाव लड़ने को आधार मानते हुए ही एकनाथ शिंदे को भी पसंद बताया गया है. बता दें कि महाराष्ट्र में अक्टूबर 2024 में विधानसभा चुनाव हो सकते हैं.

About विश्व भारत

Check Also

MVA की बैठक में विधानसभा सीटों पर हुई चर्चा : उद्धव ठाकरे की डिमांड

मुंबई में MVA की बैठक में विधानसभा सीटों पर हुई चर्चा, उद्धव ठाकरे की डिमांड? …

पूर्व सीएम ठाकरे ने CM शिंदे की फोटो पर जूते मारा! संजय निरुपम भडके

पूर्व सीएम ठाकरे ने CM शिंदे की फोटो पर जूते मारा! संजय निरुपम भडके ? …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *