Breaking News

देशभक्ति और जनसेवा की मिशाल हैं नागपूर के पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार।

नागपुर ।जन सेवा-देशभक्ती, सतर्कता,समय सूचकता अनुशासन शिष्टाचार और कर्तव्य पारायणता मे अग्रगण्य पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने नागपुर अपराध जगत पर लगाम कसने में जरा सी भी कसर नही छोडी है। परिणामस्वरूप महाराष्ट्र के गृह मंत्रालय ने कुशल आईपीएस अधिकारी श्री कुमार का और एक वर्ष के लिए उनका अतिरिक्त सेवाकाल बढा दिया है। जिसे लेकर अपराध-माफियाओं की नींद खराब हो चुकी है और जनता जनार्दन मे हर्ष की लहर बनी हूई है। उनके द्धारा अपराध समाप्त करने के मामले मे चाहे वह अवैध धंधा चालक हो य अवैध जुंआ शराब चोरी लूटमार जेबकट हो य देहव्यापार य शहर मे अवैध पार्किंग और नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाला गैंगस्टर गिरोह ही क्यों न हो उन सभी का CP श्री कुमार ने उनका जीना दुर्भर कर दिया है। मानो समस्त अपराध-माफिया दिल और दिमाग से पूरी तरह अपंग होते दिखाई पड रहे है? विगत 2020 मे नागपुर शहर की कमान संभालने वाले CP अमितेश कुमार साहब ने पुलिस विभाग को यह दिखा दिया है कि एक पुलिस अधिकरी का कर्तव्य क्या होता है?इतना ही नहीं IPS अधिकारी श्री कुमार साहब ने अपने पिछले सेवाकाल के दौरान अमरावती औरंगाबाद और सोलापुर जसे शहरों मे जबकट चोर बदमाशों और अपराध-माफियाओं का खात्मा कर चुके है। उन्होने जनसेवा और देशभक्ती की एसी मिशाल पेश की है, जिसे नागपुर शहर ही नहीं वल्कल विदर्भ महाराष्ट्र की जागरुक जनार्दन उनकी तारिफ करते थकती नहीं है।
ज्ञातव्य है कि महाराष्ट्र राज्य के पुलिस मुख्यालय कोलावा मुंबई से अधिकांश पुलिस अधिकारियों को सर्व प्रथम नागपुर D•C•P• की जिम्मेदारी संभालनी पडी है और यहां से पदोन्नत होकर पुणे और फिर मुंबई तक पंहुचे CP अमितेश कुमार ने नागपुर में पुलिस आयुक्त का पदभार संभाला पश्चात उन्होने स्वयं का बेहतरीन इंटेलिजेंस नेटवर्क तैयार किया है उन्होने महानगर नागपुर मे दुर्दांत अपराध-माफिया संतोष आंबेकर,रणजीत सफेलकर और राजू भद्रे जैसे अपराधियों को मध्यवर्ती कारागृह मे सलाखों के पीछे भेज दिया जिसे लेकर अपराधियों के हौसले पस्त हो चुके है। इतना ही नहीं अनेक अपराध-माफियाओं मे CP श्री कुमार साहब का खौफ सता रहा है। इतना ही नहीं उनके नाम सुनकर नागपुर जिला ग्रामीण तथा विदर्भ विभाग मे संचालित अवैध धंधा चालकों और दुर्दांत अपराध-माफियाओं के पसीना छूटता है। यानि शहर के अपराधियों को अभी और एक वर्ष तक सीपी अमितेश कुमार के भय से भयभीत रहना पड़ेगा.वे जब तक नागपुर शहर के संभावित दुर्दांत अपराध-माफियाओं के अपराध कर्म को समाप्त कर नहीं देते वे शांत नहीं बैठेंगे।
सितंबर 2020 में सिटी पुलिस की कमान संभालने वाले सीपी अमितेश कुमार के नाम शहर में सबसे अधिक समय तक पुलिस आयुक्त रहने का गौरवशाली रिकार्ड दर्ज हो गया है. इससे पहले वे अमरावती, औरंगाबाद और सोलापुर के शहर पुलिस आयुक्त रह चुके हैं.

मुंबई के पश्चात पहली सीढ़ी है नागपुर

मुंबई पुलिस आयुक्तालय में पहुंचने लिए नागपुर पुलिस को पहली सीढ़ी माना जाता है. मुंबई आयुक्तालय के अधिकांश पुलिस अधिकारियों को पहले नागपुर पुलिस उपायुक्त की जिम्मेदारी संभालनी पड़ी. यहां से पुणे और फिर मुंबई तक पहुंचे. सीपी अमितेश कुमार ने नागपुर आने के बाद स्वयं का बेहतरीन इंटेलिजेंस नेटवर्क तैयार किया.
फिर अपराध के खिलाफ ‘नो टालरेंस’ की रणनीति अपनाई. नतीजतन संतोष आंबेकर, रणजीत सफेलकर और राजू भद्रे जैसे अपराधियों को भी जेल की सलाखों के पीछे पीछे भेज दिया. कई संगीन अपराधों की जांच नतीजे तक पहुंची और आरोपियों को सजा भी मिली. इससे अपराधों का ग्राफ पिछले 3 वर्षों में तेजी से गिरा. हालांकि माना जा रहा है कि आगामी निकाय चुनावों को देखते हुए उन्हें यह एक्टेंशन दिया गया है लेकिन इसकी भी मुख्य वजह शहर के अपराधियों में उनका खौफ है. सरकार चाहती है कि निकाय चुनावों तक उनका यह खौफ कायम रहेगा।

About विश्व भारत

Check Also

प्रेयसीचा खून करून नागपुरजवळील रामटेकच्या जंगलात पुरला मृतदेह

लग्नाचा तगादा लावणाऱ्या प्रेयसीचा प्रियकराने खून करून तिचा मृतदेह नागपूरजवळील जंगलात पुरला. ही घटना मंगळवारी …

BJP प्रदेशाध्यक्ष बावनकुळे यांच्या मुलाच्या कारची पाच वाहनांना धडक : नागपुरात खळबळ

महाराष्ट्रातील एका राजकीय पक्षाच्या मोठ्या नेत्याच्या मालकीच्या ऑडी कारने शहरात मध्यरात्री हैदोस घातला. दुचाकी आणि …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *