Breaking News

दुनिया में सबसे अधिक तापमान महाराष्ट्र का चंद्रपुर जिला : सबसे गरम 15 शहरों में भारत के 8 शहर गर्म

Advertisements

चंद्रपुर। भारत में मौसम की हेराफेरी इस कदर चल रही है कि कहीं ओले गिर रहे हैं तो कहीं शोले. गुरुवार को तो चंद्रपुर ने दुनिया का सबसे गर्म दिन होने का रिकॉर्ड बना दिया.। चंद्रपुर महाराष्ट्र में विदर्भ का क्षेत्र तप रहा है. गुरुवार (13 अप्रैल) को चंद्रपुर ने दुनिया में कीर्तिमान बना दिया. यहां आज दुनिया का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड हुआ. रिकॉर्ड इतना ही नहीं है. दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में से 8 भारत के रहे. एक तरफ मौसम विभाग ने महाराष्ट्र के कई इलाकों में अगले चार दिनों तक बेमौसम बरसात का अंदाज जताया है तो दूसरी तरफ महाराष्ट्र का विदर्भ क्षेत्र तपतपाती-चिलचिलाती धूप से तप रहा है. कहीं ओले बरस रहे हैं तो कहीं शोले.
मौसम की इस हेराफेरी से गांवों में किसान परेशान हैं तो शहरों में बढ़ती बीमारियों से आम इंसान परेशान है. ऐसा घड़ी-घड़ी बदलता मौसम बीमारियां बढ़ाने के लिए मददगार होता है. यह सिर्फ संयोग नहीं है कि महाराष्ट्र में लगातार दो दिनों से कोरोना के नए केस हजार के पार आ रहे हैं.
चंद्रपुर में गुरुवार को तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ. यह दुनिया के किसी भी शहर के तापमान से ज्यादा है. यानी चंद्रपुर का यह गुरुवार दुनिया का सबसे गर्म दिन रहा. चंद्रपुर के बाद दूसरे नंबर पर अफ्रीका का कोल्डा शहर रहा. इस तरह से दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में भारत के ही 8 शहरों का शुमार हुआ. पिछले दो दिनों से आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कई इलाकों में गर्मी तेजी से बढ़ी है.विदर्भ के ज्यादातर इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार हो चुका है
महाराष्ट्र के विदर्भ रीजन में गर्मी की मार सबसे ज्यादा है. इसके ज्यादातर इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है. चंद्रपुर के 43.2 डिग्री से थोड़ा ही कम वर्धा का तापमान रहा. वर्धा में गुरुवार का तापमान 42.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वर्धा दुनिया के सबसे गर्म शहर के तौर पर नौवें नंबर पर रहा. दुनिया के 15 सबसे गर्म शहरों में जो 8 शहर भारत के रहे उनमें महाराष्ट्र के चंद्रपुर और वर्धा शहर शामिल हैं.
गर्मी से हाहाकार, लगातार तीसरे दिन चंद्रपुर का तापमान 40 डिग्री के पार कर चुका है
अप्रैल महीने की शुरुआत से ही चंद्रपुर के तापमान में बढ़ोत्तरी होती गई है. लगातार तीसरे दिन चंद्रपुर का तापमान 40 डिग्री के पार चला गया है. मंगलवार (11 अप्रैल) को चंद्रपुर का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस था. बुधवार (12 अप्रैल) को यह 42.2 डिग्री सेल्सियस हो गया. गुरुवार को तो इसने वर्ल्ड रिकॉर्ड ही बना दिया. गुरुवार को चंद्रपुर का तापमान 43.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया है

Advertisements
Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

मध्यप्रदेश इंदौर के खनन माफियाओं ने ये तो हद से अधिक पहाड़ों को कर दिया छलनी

मध्यप्रदेश इंदौर के खनन माफियाओं ने ये तो हद से अधिक पहाड़ों को कर दिया …

राज्यात पुढील 3-4 दिवसांत तापमानात होणार वाढ : पावसाची शक्यता?

मार्चमध्ये थंडी कमी होऊन उकाडा जाणवू लागलाय. अशा स्थितीत अपेक्षेच्या विरुद्ध मुंबईच्या किमान तापमानात गेल्या …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *