Breaking News

पायलट की नौकरी से बेहद खुश थे राजीव गांधी : उन्हे राजनीति में बिलकुल रूचि नहीं थी!

Advertisements

नई दिल्ली। तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने ही देश में पहला कंप्यूटर लेकर आए थे? पूर्व प्रधानमंत्री राजीव का जन्म 20 अगस्त 1944 को मुंबई में हुआ था. वे ऐसे प्रधानमंत्री थे जिनके कार्यकाल में देश ने ‘कंप्यूटर क्रांति’ देखी. डिजिटल इंडिया के जनक उन्हें ही कहा जाता है. देश के सबसे युवा प्रधानमंत्री कहलाए जाने वाले राजीव गांधी राजनीति में नहीं आना चाहते थे. लेकिन हालात ऐसे बने कि वो राजनीति में आए और देश के सबसे युवा पीएम के रूप में उनका नाम दर्ज हो गया.

Advertisements

विकट हालात में जब राजीव बनें प्रधानमंत्री

Advertisements

साल 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद वे प्रधानमंत्री बने. राजीव गांधी की राजनीति में कोई रूचि नहीं थी और वो एक एयरलाइन पायलट की नौकरी करते थे और उसी में वे बेहद खुश थे. लेकिन आपातकाल के उपरांत जब इंदिरा गांधी को सत्ता छोड़नी पड़ी थी. वहीं साल 1980 में छोटे भाई संजय गांधी की हवाई जहाज दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के बाद माता इंदिरा का सहयोग देने के लिए उन्होंने राजनीति में एंट्री की थी.
वह साल 1984 से 1989 तक देश के प्रधानमंत्री रहे. तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदुर में 21 मई, 1991 को आम चुनाव के प्रचार के दौरान एलटीटीई के एक आत्मघाती हमलावर ने उनकी हत्या कर दी थी. उन्होंने साल 1966 में ब्रिटेन से प्रोफेशनल पायलट बनकर लौटे. वे दिल्ली-जयपुर-आगरा रूट पर विमान उड़ाते थे. जब वे प्रधानमंत्री बने तब उनकी उम्र 40
राजीव गांधी की शादी सोनिया गांधी से हुई. उनकी मुलाकात तब हुई जब वह कैम्ब्रिज में पढ़ने गए थे. साल 1968 में उन्होंने सोनिया ने शादी कर ली. उनके दो बच्चे हैं- पुत्र राहुल गांधी और पुत्री प्रियंका गांधी. उनके पुत्र राहुल गांधी वर्तमान में कांग्रेस के अध्यक्ष हैं.

कैसे- हुआ राजीव गांधी का निधन

राजीव गांधी साल 1991 में चुनाव प्रचार के दौरान श्रीपेरुमबुदुर में लिट्टे के आत्मघाती हमले का शिकार हुए थे. धनु नाम की महिला हमलावर ने राजीव गांधी के पैर छूने के बाद खुद को बम से उड़ा लिया था. इस हमले में राजीव गांधी के अलावा 14 और लोगों की जान चली गई थी.

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशजों की चौंका देने वाली संपत्ति का खुलासा? जानिए कौन कितना अमीर?

महाराष्ट्र में छत्रपति शिवाजी महाराज के वंशजों की चौंका देने वाली संपत्ति का खुलासा? जानिए …

ऐसी स्मार्ट पोलिंग ऑफिसर देखी है क्या?

ऐसी स्मार्ट पोलिंग ऑफिसर देखी है क्या? टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट छिंदवाड़ा। कल 19 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *