Breaking News

नागपूर : सुपरक्रिटिकल विद्युत इकाई निर्माण के लिए हरी झंडी: जनसुनवाई मे सर्व सम्मति से प्रस्ताव पारित

Advertisements

कोराडी । महाराष्ट्र पावर जनरेटिंग कंपनी लिमिटेड द्वारा कोराडी मे ताप विद्युत केंद्र में 660 × 2 मेगावाट मेगावाट क्षमता क्षमता की कोयले पर आधारित सुपरक्रिटिकल ताप विद्युत इकाई निर्माण प्रस्तावित है। नवीन परियोजना की लागत 11,000 हजार करोड़ रुपये आंकी गई है। लोक जनसुनवाई का आयोजन महानिर्मिती कार्यालय परिसर कोराडी मे जिलाधिकारी डा• विपिन इटनकर की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुआ। इस जनसुनवाई में प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के प्रादेशिक अधिकारी, महानिर्मिती के अधिकारी तथा प्लांट परिसर कोराडी-महादुला आसपास क्षेत्र 13 ग्राम पंचायत के सरपंच,सचिव ग्राम सदस्य महादुला नगर पंचायत, और अनेक श्रमिक यूनियन सामाजिक सेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों की विशेष उपस्थिती रही। इस मौके पर उपस्थित कांग्रेसी नेताओं विशाल मुत्तेमवार ने प्रदूषण की समस्या को लेकर विरोधात्मक भषनबाजी बयान बाजी किया। परंतु क्षेत्रीय पंचायत नेताओं ने यहां कोराडी के पुरानी 4 परियोजना परिसर मे प्रस्तावित भूखंड मे नये 660× 2 मेगावाट तापीय बिजली परियोजना निर्माण के लिए अनापत्ती प्रकट किया है। महानिर्मिती प्रशासन ने उनका स्वागत करते हुए करते हुए 75% स्थापित नागरिक एवं जनप्रतिनिधियों की सहमति से प्रस्ताव पास किया है। महानिर्मिती अधिकारी ने अपने प्रस्तावना मे प्रदूषण की रोकथाम और प्रभावित गांव में सीएसआर से जनहित से जुड़े कार्य कराने और प्राथमिकता के साथ स्थानीय लोगों को रोजगार दिए जाने की बात कही। उन्होने केंद्रीय जलवायू पर्यावरण मंत्रालय के नियम और शर्तों को पढकर सुनाया। जनसुनवाई में आसपास के 13 -14 गांव प्रभावित बताए गए है जिससे प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नागपुर और महानिर्मिती द्वारा रखे गए इस पर्यावरण लोक सुनवाई में लोगों की आपत्तियां और सुझावों को नोट्स किया गया। प्रमुख रूप से महानिर्मिती के डायरेक्टर जनरेशन संजय मारुडकर, कार्यकारी संचालकद्धय अभय हरणे, पंकज सपाटे,मुख्य औधोगिक संबध अधिकारी श्री वारजुरकर, उपमुख्य औद्योगिक संबंध अधिकारी मुकेश मेश्राम, मुख्य अभियंता श्री राठोड,श्री काठोये खापरखेडा, उपस्थित थे।
महानिर्मिती अधिकारी ने कहा कि यहां पर पावर प्लांट निर्माण से स्थानीय बेरोजगार लोगो को नौकरियां मुहैया कराई जाएगी और आसपास के प्रभावित ग्राम वासियों के शुद्ध पेयजल मुहैया कराया जाएगा इसके अलावा जन स्वास्थ्य कायम रखने के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उपलब्ध कराया जाएगा। कार्यक्रम मे बताया गया कि इस क्षेत्र में विद्युत संयंत्र स्थापित होने से क्षेत्र के बेहतर ढांचागत विकास, शैक्षिक, चिकित्सा सुविधाओं, बिजली की उपलब्धता, रोजगार में सुधार और आर्थिक वृद्धि के कारण समाज को लाभ प्राप्त होगा।
पूर्व संसद प्रकाश जाधव ने अपने संबोधन मे प्रदूषण नियंत्रण, पर्यावरण संरक्षण,बेरोजगारी और गरीबी निर्मूलन के लिए सीएसआर का उपयोग प्रभावित गांव में करने की बात रखी। इसके अलावा कोयला खदान और जलाशय डैम नहरों और कोल कन्वेयर बेल्ट से प्रभावित क्षेत्र भी इस परियोजना से जुडे हुए होने के कारण बेरोजगारों को रोजगार उपलब्ध कराने की बात कही ?उल्लेखनीय है कि कांग्रेस नेता विशाल मुत्तेमवार ने प्रदूषण नियंत्रण के संबंध मे ने कटाक्ष किया कि आधा नागपुर शहर प्रदूषण से पीडित है। श्री पालीवाल नामक सामाजिक कार्यकरता ने अपने संबोधन मे स्थानीय विधायक के फायदे के लिए पावर प्लांट निर्माण की बात कही। जिस पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले समर्थक कार्यकरताओं ने जमकर विरोध करते हुए हंगामा किया। उधर जि प सदस्य ज्ञानेश्वर कंभाले ने पांजरा गांव मे प्रदूषण से संबंधित कटाक्ष भाषण दिए। इस पर अधिकारियों गहनता से ध्यान देने के लिए पाइंट्स नोट्स किया,इस मौके पूर्व सभापति सचिन मानवटकर,ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को खरी खरी सुनाया। महादुला नगराध्यक्ष राजेश रंगारी के नेतृत्त्व मे सभी 13 ग्राम पंचायत ने समर्थन मे अनापत्ती प्रकट किया और भूतपूर्व सरपंच रवि पारधी,सरपंच नरेन्द्र धानोले, श्रमिक यूनियन अध्यक्ष रमेश गाणोरकर, श्रमिक सचिव भीमराव बाजनघाटे, लीलाधर भोयर, योगिता धांडे, सीमा मोरे, धनंजय इंगोले, ताराचंद पखिड्डे, दिशा चंद्रिकापुरे, अशोक बडगे, सविता जिचकार, राष्ट्रगान चंद्रशेखर, ने अपने विचार रखे।
स्थानीय नागरिकों की माने तो सीएसआर का उपयोग जब से प्लांट लगा है तब से प्रभावित गांव में नहीं हुआ है। नई परियोजना क्षेत्र की तरक्की होना चाहिए। महानिर्मिती प्रबंधन सीएसआर के तहत विकास कार्य के लिए तैयार है।गांव वालों ने इसकी गारंटी लिखित रूप से देने की मांग की है। क्षेत्र के युवाओं के साथ रोजगार देने में भी भेदभाव नही होना चाहिए ।

Advertisements
Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

राज्यात 15 एप्रिलनंतर पुन्हा पाऊस?

हवामानात का झाले बदल   हवामान खात्याने दिलेल्या माहितीनुसार, हवामान झालेल्या या बदलाचे कारण आहे …

नागपूरसह राज्यात शुक्रवारपासून येणार पाऊस!

हवेच्या द्रोणीय स्थितीमुळे आद्रतेचे प्रमाण राज्यात वाढत आहे. त्यामुळे शुक्रवार, पाच एप्रिलपासून चार दिवस राज्यभरात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *