Breaking News

काँग्रेस की हार? 2024 में किसकी बनेगी सरकार : चुनाव हुए तो किस पार्टी को मिलेगी कितनी सीटें?

Advertisements

नई दिल्ली। 2024 लोकसभा चुनाव में अभी काफी वक्त है लेकिन इससे पहले एक सर्वे आया है जिसमें यह अनुमान लगाया गया है कि किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी। भारत जोड़ो यात्रा से कांग्रेस को फायदा हुआ है लेकिन क्या वह सरकार बनाने जैसी स्थिति में होगी। वहीं अन्य को कितना फायदा
आज चुनाव हुए तो बीजेपी को नुकसान फिर भी बनेगी सरकार
कांग्रेस को पिछले लोकसभा चुनाव के मुकाबले इस बार फायदा
सर्वे में एनडीए तीसरी बार सरकार बनाने में होगी कामयाब
सारी खबरें हाइलाइट्स में पढ़ने के लिए ऐप डाउनलोड करें
कपड़े, स्मार्टवॉच, ज्वैलरी पर बंपर ऑफर, 60% तक की मिल रही छूट
नई दिल्ली: देश में क्या एक बार फिर NDA की सरकार बनेगी या यूपीए की ओर से कुछ उलटफेर होगा। सर्वे में जो बात सामने आई है उसके मुताबिक एक बार फिर मोदी सरकार केंद्र में आने जा रही है हालांकि उसको सीटों को नुकसान उठाना पड़ेगा। वहीं भारत जोड़ो यात्रा के बीच कांग्रेस को फायदा होगा लेकिन अब भी वह दहाई के आंकड़े तक ही सीमित दिख रही है। हालांकि सर्वे में कुछ राज्य ऐसे हैं जहां पिछली बार के मुकाबले इस बार बीजेपी को फायदा हो रहा है तो वहीं कुछ राज्यों में काफी नुकसान भी हो रहा है। देश का मिजाज के सर्वे में यह बात सामने आई है। न्यूज चैनल आज तक के इस सर्वे में जो बात सामने आई है उसके मुताबिक आज चुनाव हुए तो एनडीए को 298 सीटें मिल सकती हैं।
आज चुनाव हुए तो किस गठबंधन को कितनी सीटें
2024 में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनती हुई दिख रही है। इस सर्वे के मुताबिक यदि आज चुनाव हुए तो एनडीए के खाते में 298 सीटें जाती हुई दिख रही हैं। वहीं यूपीए को पिछले चुनाव के मुकाबले इस बार फायदा होता दिख रहा है लेकिन वह बहुमत से अभी काफी दूर है। यूपीए के खाते में 153 सीटें जाती हुई दिख रही हैं तो वहीं अन्य को 92 सीटें मिल सकती हैं। यानी एक बार फिर बीजेपी सरकार बनाती हुई दिख रही है।
वोट प्रतिशत किस पार्टी को कितना
वोट प्रतिशत की बात की जाए तो इस बार एनडीए को काफी नुकसान उठाना पड़ सकता है। आज चुनाव हुए तो सर्वे के मुताबिक 43 प्रतिशत वोट हासिल होंगे जोकि पिछली बार के मुकाबले काफी कम है। 2019 लोकसभा चुनाव में एनडीए को 60 फीसदी वोट हासिल हुए थे। वहीं इस बार यूपीए को 29 प्रतिशत और अन्य को 28 प्रतिशत वोट हासिल हो सकते हैं।
किस पार्टी को कितनी सीटें
आज चुनाव हुए तो बीजेपी को 543 सीटों में से 284 सीटें मिलने का अनुमान है हालांकि यह 2019 के मुकाबले काफी कम है। 2019 में बीजेपी को 303 सीटें मिली थी। वहीं कांग्रेस को आज चुनाव हुए तो 68 सीटों पर जीत हासिल हो सकती है तो वहीं अन्य के खाते में 191 सीटें हासिल हो सकती हैं।

Advertisements
Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

जहां भाजपा के विधायक, सांसद वहां नियम विरूद्ध बिकी आदिवासियों की जमीन: संसद नकुलनाथ

जहां भाजपा के विधायक, सांसद वहां नियम विरूद्ध बिकी आदिवासियों की जमीन: संसद नकुलनाथ टेकचंद्र …

कांग्रेस की सुप्रिया श्रीनेत और BJP नेता दिलीप घोष को EC का नोटिस, कंगना रनौत-ममता बनर्जी पर की थी आपत्तिजनक टिप्पणी

कांग्रेस की सुप्रिया श्रीनेत और BJP नेता दिलीप घोष को EC का नोटिस, कंगना रनौत-ममता …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *