Breaking News

नागपूर के तोतलाडोह जलाशय मे अवैध मछली पकडते 3 आरोपी वनरक्षकों की गिरफ्त में 6 फरार?

Advertisements

 

✍️टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री:सह-संपादक की रिपोर्ट

Advertisements

तोतलाडोह के मेघदूत जलाशय मे नाव मेसवार फांदा डालकर मछली पकडते हुए 3 आरोपियों को वनरक्षकों ने दबोच लिया और पुलिस के हवाले कर दिया। बताते हैं कि अन्य 6 लोगों को धरपकड की भनक लगते ही फरार हो गए? आरोपियों से नाव,जाल-फांदा, समेत 150 किलो मछलियां जप्त की गई है। पकडे गए आरोपियों मे वसंत उईके रितिक दयारे, सुभाष निवासी खंडाते पारशिवनी का समावेश है?
सूत्रों की माने तो महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश सीमा पर स्थित मेघदूत जलाशय के सिंचन अभियंता, जल विद्युत तोतलाडोह तथा वन विभाग के कुछेक अधिकारियों की कृपा और दयादृष्टी से यह मछली पकडने का धंधा बेखौप चल रहा है। बताते है कि प्रत्येक रविवार शासकीय अवकाश के दिन उक्त तीनों विभाग के संबंधित अधिकारियों को आधे दामों मे खास किस्म की कांटा रहित मोटी मछलियां आपूर्ती की जाती है?
बताया जाता है कि प्रतिदिन 5 से 6 क्विंटल मछलियों की अवैध तस्करी की जाती है! जिसमें:- रोहू,कतला, मोंगरी,मरड, बाम,गणें, झिंगा मछलियां ब्रह्दाकार केकड़ा और जलमुर्गी इत्यादि का समावेश रहता है? बताते हैं कि रात्रिकाल मे नाव मे सवार जलाशय मे बडा जाल डालकर मछली पकडने का धंधा पिछले 20-25 सालों से चल रहा है? हालकि सिंचाई-और वन विभाग के संयुक्त प्रयास से इस जलाशय मे अनेक नर और मादा मगर छोडे गए हैं। ताकि जलाशय का मेंटनेंस और संतुलन बराबर बना रहे।

Advertisements
Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

नागपूर जिल्ह्यात कामठी, मौदा, पारशिवनी, उमरेड तालुक्यात भूकंप

नागपूरच्या जिल्ह्यातील कामठी, मौदा, उमरेड, पारशिवणी तालुक्यात भूकंपाचे सौम्य धक्के अलीकडच्या काही दिवसात जाणवले. हे …

नागपूरमध्ये 3 दिवसांपासून भूकंपाचे धक्के : कारण?

नागपूरच्या आसपास मागील तीन दिवसांपासून सौम्य तीव्रतेचे धक्के बसल्याची नोंद होते आहे. हे भूकंपाचे झटके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *