Breaking News

शारदीय नवरात्रि में हर दिन खाना चाहिए शकरकंद? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

शारदीय नवरात्रि में हर दिन खाना चाहिए शकरकंद? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक की रिपोर्ट

आपको शारदीय नवरात्रि की फास्टिंग में हर दिन शकरकंद खाना चाहिए: शकरकंद का सेवन नवरात्रि या वर्ष के किसी भी समय किया जा सकता है. यह काफी पौष्टिक भोजन है. वैज्ञानिकों ने कहा की इस समय नए शकरकंद बाजार में आते हैं और यह विटामिन और खनिजों का एक बेहतरीन स्त्रोत है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम की प्रचूर मात्रा होती है.
नवरात्रि का पावन समय चल रहा है. इस वक्त माता दुर्गा के नौ रुपों की नौ दिनों तक पूजा की जाती है. आदिशक्ति की आराधना में नौ दिनों तक भक्त डूबे रहते हैं. इस दौरान नौ दिनों तक उपवास रखा जाता है. यह ऐसा समय होता है जब बाजार में भी पौष्टिक भोजन का विकल्प भरा रहता है. शकरकंद भी ऐसे ही विक्लपों में से एक है जिसका सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता है. शकरकंद मुख्यरुप से जड़ होता है जिसमें पोषक तत्व भरे हुए रहते हैं. उपवास के दौरान इसे खाने से शरीर में कमजोरी नहीं आती है और पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व भी शरीर को मिलते हैं.
द इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक नारायणा मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल अहमदाबाद की न्यूट्रिशन एक्सपर्ट श्रुति भारद्वाज ने बताया कि शकरकंद का सेवन नवरात्रि या वर्ष के किसी भी समय किया जा सकता है. यह काफी पौष्टिक भोजन है. उन्होंने कहा की इस समय नए शकरकंद बाजार में आते हैं और यह विटामिन और खनिजों का एक बेहतरीन स्त्रोत है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और पोटेशियम की प्रचूर मात्रा होती है. इसलिए नवरात्रि के दौरान इसके सेवन से शरीर को पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा मिलती है, यह संतुलित आहार का एक हिस्सा है.

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट श्रुति भारद्वाज ने बताए शकरकंज सेवन के बहुत फायदे हैं। शकरकंद जमीन के अंदर होती है, यह पौधे की मूल रूप से मोटी जड़ होती है. इसमें काफी संख्या में कार्बोहाइड्रेट होते हैं, इसके सेवन से ऊर्जा मिलती है.
शंककंद में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो पाचन में मदद करता है. शकरकंद में पर्याप्त मात्रा विटामिन और खनिजों पाया जाता है.शंकरकंद ग्लूटेन फ्री होते हैं, जो उन लोगों के लिए भी फायदेमंद होता है जिन्हें ग्लूटेन फ्री भोजन करने के लिए कहा जाता है.
शकरकंद की एक और खास बात यह होती है कि आप इसे नवरात्रि के दौरान अलग-अलग रेसिपी बनाकर खाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं और अपनी भूख मिटा सकते हैं. शकरकंद को आप उबालकर, भूनकर या शकरकंद चाट जैसे स्नैक्स बनाकर खा सकते हैं.
शकरकंद में प्रचूर मात्रा में बीटा-कैरोटीन और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जे हैं. जो यौगिक सूजन से निपटने में मदद करते हैं. इसके सेवन से पुरानी बीमारियों के खत्म किया जा सकता है. साथ ही हेल्दी स्किन और लंबे समय तक जवान दिखने के लिए शकरकंद का सेवन लाभदायी है.
शकरकंद में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता कम है. इससे खून में शुगर में खून का फ्लो धीमी गति से होता है. इसलिए मधुमेह रोगियो के लिए एनर्जी लेवल को मेंटेन करता है. यही कारण है कि मधुमेह रोगियो आदर्श भोजन होता है.
शकरकंद में मौजूद पोटेशियम सामग्री स्ट्रोक और उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करने में मदद करके हृदय स्वास्थ्य को ठीक रखने में मदद करती है. साथ ही इसमें मौजूद विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करती है

About विश्व भारत

Check Also

विदर्भ-मराठवाड्याचा संपर्क तुटला : नागपुरात पावसाचा जोर

महाराष्ट्रातील अनेक जिल्ह्यांमध्ये सध्या मुसळधार पाऊस पडत आहे. विशेषत: मराठवाड्यात प्रचंड पाऊस पडतोय. अनेक जिल्ह्यांमध्ये …

BJP आमदार परिणय फुके यांच्यासह कुटुंबीयांवर गुन्हा दाखल

भाजपचे विधानपरिषद आमदार परिणय फुके यांच्यासह त्यांच्या कुटुंबीयांवर अंबाझरी पोलीस ठाण्यात गुन्हा दाखल करण्यात आला …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *