Breaking News

देश में सर्वाधिक स्किल सेन्टरों वाला जिला है हमारा छिन्दवाड़ा? पूर्व CM कमलनाथ के उदगार

Advertisements

देश में सर्वाधिक स्किल सेन्टरों वाला जिला है हमारा छिन्दवाड़ा? पूर्व CM कमलनाथ के उदगार

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री : सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

छिन्दवाड़ा:- हमारा छिन्दवाड़ा देश का इकलौता ऐसा जिला है जहां सर्वाधिक स्किल सेन्टर संचालित हो रहे हैं, उनमें अशोक लीलैंड ड्राइविंग ट्रेनिंग एण्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट भी शामिल है। अशोक लीलैंड के देश में कुल 17 सेन्टर संचालित हो रहे हैं जिनमें से एक हमारे छिन्दवाड़ा के लिंगा का यह इंस्टीट्यूट भी है। मैंने दिल्ली में एक बैठक बुलाई थी कि छिन्दवाड़ा में एक ड्राइविंग सेन्टर खोला जाये जिसके उपरांत इसकी नींव रखी गई। इंस्टीट्यूट के लिये जगह का चयन भी मेरे द्वारा किया गया और डिजाइन भी मेरी संज्ञान में लाकर तैयार की गई। उक्त उदगार आज प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने लिंगा स्थित अशोक लीलैंड ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये व्यक्त किये।

 

पूर्व सीएम कमलनाथ ने अपने उदबोधन में आगे कहा कि पांचवी, आठवीं अथवा दसवीं तक पढ़े लिखे युवाओं को रोजगार अथवा स्व रोजगार से जोड़ना सबसे बड़ी चुनौती थी, इसीलिये मैंने उच्च शिक्षित व अल्पशिक्षित युवाओं के लिये भी ऐसे स्किल सेन्टरों की स्थापना की जहां से प्रशिक्षण प्राप्त कर युवा सीधे रोजगार से जुड़ सके। उन्होंने उपस्थित प्रत्येक प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं से कहा कि वे जिला मुख्यालय के सभी स्किल सेन्टरों का भ्रमण करें साथ ही अपने क्षेत्र और दूरस्थ अंचल के युवाओं को भी इन सेन्टरों की जानकारी प्रदान कर प्रशिक्षण प्राप्त करने हेतु प्रेरित करें।

 

सांसद नकुलनाथ ने अपने उदबोधन में उपस्थित प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं से कहा कि आपके बीच आकर खुशी हुई। उन्होंने बढ़ती सड़क दुर्घटनाओं पर चिंता व्यक्त करते हुये कहा कि प्रशिक्षण संस्थान में वाहन चलाना तो सिखाया जाता है किन्तु सड़क पर होने वाली दुर्घटनाओं, चालानी कार्रवाई किस दशा में होती है, विपरित दिशा में चलने से होने वाले नुकसान व सड़क सुरक्षा से जुड़ा विषय भी शामिल करने का सुझाव दिया। नेताद्वय ने कार्यक्रम के शुभारंभ से पूर्व इंस्टीट्यूट से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर संचालक से चर्चा की, ट्रेनिंग ट्रैक भी देखा साथ ही सांसद श्री नाथ ने सैम्युलेटर पर वाहन चलाने के तौर तरीकों को जाना।

 

कार्यक्रम के अंत में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके युवाओं को प्रमाण पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस एवं प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत रोजगार से जुड़े युवाओं को नियुक्ति पत्र प्रदान कर उनके उज्जवल भविष्य के लिये कामना की। आयोजित कार्यक्रम में जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे, पांढुर्ना विधायक सुनील उइके व निगम महापौर विक्रम अहाके सहित कांग्रेस के अन्य पदाधिकारी व कार्यकर्तागण उपस्थित रहे।

 

छिन्दवाड़ा सांसद कप क्रिकेट टूर्नामेंट की भव्य ट्रॉफी व पुरस्कारों का जोरदार आतिशबाजी व आईपीएल क्रिकेट की संगीतमय धुन के बीच सांसद श्री नकुलनाथ ने अनावरण कर टूर्नामेंट के खिलाड़ियों से भेंट की। रानी की कोठी में आयोजित हुये इस कार्यक्रम का शुभारंभ सांसद श्री नाथ व उपस्थित अथितियों को तिलक लगाकर किया गया।

 

 

पूर्व सीएम कमलनाथ की प्रेरणा से आयोजित सांसद कप क्रिकेट टूर्नामेंट की ट्रॉफी व पुरस्कारों के अनावरण कार्यक्रम में उपस्थित आठ सौ से अधिक खिलाड़ियों को सम्बोधित करते हुये जिले के सांसद नकुलनाथ ने कहा कि पहली दफा जब आयोजन समिति मेरे पास आई थी, तब उन्होंने जिला स्तरीय आयोजन की मंशा जाहिर की थी और बजट की कमी बताई थी जिस पर मैंने कहा था आप आयोजन करायें और शेष चिंता छोड़ दें। प्रथम टूर्नामेंट को इतनी प्रसिद्धि मिली की मेरे पास जिले के विकासखण्डों से भी सांसद कप फुटबाल प्रतियोगिता सहित अन्य खेलों के आयोजन हेतु आवेदन आने लगे। विभिन्न खेल प्रतियोगितायें ब्लॉक स्तर पर भी सम्पन्न हो रही है जिससे हमारे जिले के खिलाड़ियों को अवसर प्राप्त हो रहे हैं। सांसद कप क्रिकेट टूर्नामेंट का यह सफलता चौथा वर्ष है इसके लिये आप सभी बधाई के पात्र है।

 

सांसद ने पुरस्कारों का किया अनावरण:- सांसद नकुलनाथ ने सांसद कप क्रिकेट विजेता एवं उपविजेता ट्रॉफी, मैन ऑफ द टूर्नामेंट (पल्सर बाइक), स्पोर्ट्स साइकिल का अनावरण किया साथ ही खिलाड़ियों के साथ भोजन किया। कार्यक्रम स्थल से सांसद कप में भाग लेने वाली सभी 36 टीमों को सांसद नकुलनाथ के हस्ते टीशर्ट प्रदान की गई साथ ही जिला क्रिकेट संघ से रजिस्टर्ड सभी 52 क्लबों को सांसद नकुलनाथ के हस्ते उच्च गणुवत्ता वाली क्रिकेट किट प्रदान की गई।

 

कार्यक्रम में जिला कांग्रेस अध्यक्ष विश्वनाथ ओक्टे, जय सक्सेना, जेपी सिंग, आशीष त्रिपाठी, नितिन उपाध्याय उपस्थित रहे साथ ही प्रतियोगिता समिति के अध्यक्ष-मनीष पांडे, उपाध्यक्ष सचिन वानखेड़े, सचिव रिंकू नय्यर, सहसचिव एकलव्य यहाके, उमेश चौहान, पिंचू बैस, टूर्नामेंट प्रभारी अभिषेक वर्मा, कोषाध्यक्ष उज्ज्वल सूर्यवंशी, सहप्रभारी टीनू घारू, महामंत्री बाबूलाल चौहान, प्रचार मंत्री अनिकेत त्रिपाठी व टूर्नामेंट मंत्री रोहित बैस उपस्थित रहे।

 

नकुल कमलनाथ ने किया फैक्ट्री का शुभारंभ

 

छिन्दवाड़ा:- मप्र के पूर्व मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ व जिले के युवा सांसद श्री नकुलनाथ ने आज अपने पूर्व निर्धारित दौरा कार्यक्रम के अनुसार छिन्दवाड़ा विधानसभा के ग्राम सलैया में फैक्ट्री का शुभारंभ किये।

 

ग्राम सलैया में हिमालयन फूड्स एंड डेरीवेटिवस प्रायवेट लिमिटेड का फीता काटकर शुभारंभ कर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि मार्च 1980 में जब उन्होंने हिन्दुस्तान लीवर के चेयरमेन को बुलाया और कहा कि छिन्दवाड़ा में उद्योग स्थापित करें तो उन्होंने कहा छिन्दवाड़ा कहां है। लोग नागपुर के पास वाला छिन्दवाड़ा कहते थे। हिन्दुस्तान लीवर के चेयरमेन राजी हुये, इस तरह हम धीरे-धीरे आगे बढ़े हैं।

 

 

सांसद नकुलनाथ ने हिमालयन फूड्स एंड डेरीवेटिवस परिवार को उद्योग लगाने पर बधाई देते हुये कहा कि वे समय- समय पर फोन कर स्थिति की जानकारी लेते रहेंगे साथ ही स्थानीय युवाओं को ही रोजगार के अवसर मिले इस पर उन्होंने जोर दिया।

 

धार्मिक स्थलों व आयोजनों का केन्द्र है हमारा जिला- नकुलनाथ-

 

श्री रामचरित मानस सम्मेलन में हुये सम्मिलित

 

छिन्दवाड़ा:- धन्य है हमारी जिले की माटी जहां निरंतर साधु संतों का समागम हो रहा है। धार्मिक आयोजनों में युवा पीढ़ी की उपस्थिति से मन प्रसन्न हो जाता है। गत वर्ष मेरे परिवार की ओर से दो भव्य कथाओं का आयोजन कराया गया। हाल ही में सम्पूर्ण जिले में 4 करोड़ 31 लाख राम नाम लेखन का कार्यक्रम भी सम्पन्न हुआ और विपक्षी पार्टी हमेशा मुझे और मेरे परिवार को कहते हैं कि हम धार्मिक नहीं है। लेकिन मैं उन्हें यह याद दिलाना चाहता हूं कि छिन्दवाड़ा ही नहीं सम्पूर्ण मप्र का सबसे भव्य श्री हनुमान जी का मंदिर सिद्ध सिमरिया धाम में 12 वर्ष पूर्व मेरे परिवार के द्वारा ही बनवाया गया है।

 

उक्त उदगार आज धर्मानुरागी सांसद नकुलनाथ ने चौरई विकासखण्ड के ग्राम सिरेगांव में आयोजित श्री रामचरित मानस सम्मेलन में व्यक्त किये। सांसद नकुलनाथ ने अपने सारगर्भित उदबोधन में कहा कि मेरे छिन्दवाड़ा के वासी धार्मिक है तभी तो जिले में इतने बड़े-बड़े और सफल धार्मिक आयोजन और अनुष्ठान सम्पन्न होते हैं। उन्होंने उपस्थित श्रद्धालुओं से कहा कि जल्द से जल्द श्री अयोध्या जी जायें और भगवान श्रीराम के दर्शन कर पुण्य लाभ अर्जित करें।

 

 

सांसद ने जय श्रीराम के जय घोष के साथ अपने उदबोधन को विराम दिया एवं आरती में सम्मिलित हुये। सांसद श्री नकुलनाथ चौरई के सिरेगांव में आयोजित श्री रामचरित मानस सम्मेलन में सम्मिलित होने के पूर्व चांद ब्लॉक के ग्राम हलाल कला बड़ी में आयोजित आदिवासी सम्मेलन में शामिल हुये और उपस्थित अपार जनसमुदाय को उन्होंने सम्बोधित किया।

दिनांक 5 फरवरी को पूर्व सीएम कमलनाथ एवं सांसद नकुलनाथ का प्रात: 11 बजे परासिया आगमन होगा, जहां नेताद्वय आयोजित आभार सभा में सम्मिलित होंगे। दोपहर 12 बजे नेताद्वय का उमरेठ ब्लॉक के नीमकुही में पूर्वमंत्री तेजीलाल सरेयाम के निवास पर आगमन होगा, तदोपरांत दोपहर 12.35 बजे का शिकारपुर आगमन होगा। सांसद नकुलनाथ का दोपहर 2 बजे दमुआ ब्लॉक के सांगाखेड़ा में आगमन होगा, तत्पश्चात दोपहर 3 बजे वे छिन्दी ब्लॉक के ग्राम नागरी में आयोजित कार्यकर्ता सम्मेलन में उपस्थित होंगे। अपरान्ह 4.20 बजे सांसद श्री नाथ का शिकारपुर आगमन हो

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

पुन्हा होणार मतदान : कारण काय?

लोकसभेच्या पहिल्या टप्प्याचे मतदान 19 एप्रिल रोजी पार पडले. देशभरात सर्वत्र मतदारांनी मतदानाचा हक्क बजावला. …

महाराष्ट्राचा महानालायक कोण?

महाराष्ट्राचा महानालायक कोण? यासंदर्भात स्पर्धा घेतली तर उद्धव ठाकरे निर्विवाद पहिले येतील. उद्धव ठाकरेंनी अडीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *