Breaking News

कांग्रेस नेता रत्नदीपजी रंगारी ने श्रीवास नगर महादुला के हनुमान मंदिर देवस्थान को भेंट दी

Advertisements

कांग्रेस नेता रत्नदीपजी रंगारी ने श्रीवास नगर महादुला के हनुमान मंदिर देवस्थान को भेंट दी

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

नागपुर। इस वर्ष भी चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि मंगलवार को कोराडी- महादुला के श्री वास नगर हनुमान मंदिर प्रांगण में हनुमान जन्मोत्सव साधारण रुप से मनाया गया।. . इस साल हनुमान जयंती 23 अप्रैल मंगलवार के दिन कांग्रेस के विधायक सुनिल भाऊ केदार साहब के दाहिने हाथ समझे जाने वाले पूर्व नगर पार्षद रत्नदीप रंगारी ने अपने अनेक कांग्रेस कार्यकर्ता ओं के साथ हनुमान मंदिर में भेंट दी एवं आयोजकों को शुभकामनाएं दी है.

पूजा की कार्रवाई प्रकाण्ड पंडित कमलेश गौतम ने की। इस दौरान श्रीवास नगर के अनेक महिला-पुरुष उपासक गण मान्य उपस्थित थे।

 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार बजरंगबली आज भी धरती लोक पर विचरण करते हैं और वह आज भी सभी के संकटों का निवारण करते हैं.

सनातन धर्म में हनुमान जयंती बहुत ही खास मानी जाती है. हिंदू पंचांग के अनुसार, हनुमान जयंती चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस बार हनुमान जंयती 23 अप्रैल को मनाई जा रही है. अंजना और केसरी के पुत्र हनुमान जी को वानर देवता, बजरंगबली और वायु देव भी कहा जाता है. कहा जाता है इसी दिन भगवान हनुमान का जन्म हुआ था. ऐसे में बजरंगबली के भक्त इस दिन को बेहद ही धूमधाम और उत्साह के साथ मनाते हैं. एक बार भगवान राम की लंबी उम्र की कामना करते हुए हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया था. कहा जाता है तब से ही भगवान हनुमान को सिंदूर चढ़ाने की परंपरा की शुरुआत हुई.

 

भगवान राम और सीता के प्रति अपनी अटूट भक्ति वाले हनुमान जी को अंजनेय भी कहा जाता है. हनुमान को उनकी अपार शक्ति और ताकत के लिए पूजा जाता है. हनुमान को विभिन्न नामों से जाना जाता है जिनमें मारुति नंदन, बजरंगबली, पवन पुत्र, वीर हनुमान, सुंदर और संकट मोचन, जो अपने भक्तों के सभी संकटों को दूर करते हैं.

अयोध्या का दीपोत्सव हनुमान जयंती की पूर्णिमा तिथि 23 अप्रैल यानी आज सुबह 3 बजकर 25 मिनट से शुरू हो चुकी है और तिथि का समापन 24 अप्रैल यानी कल सुबह 5 बजकर 18 मिनट पर होगा. उदयातिथि के अनुसार, हनुमान जयंती इस बार 23 अप्रैल यानी आज ही मनाई जा रही है. ज्योतिषियों की मानें तो, हनुमान जयंती की पूजा अभिजीत मुहूर्त में करना सबसे शुभ माना जाता है. अभिजीत मुहूर्त आज सुबह 11 बजकर 53 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 46 मिनट तक रहेगा.

 

हनुमान जयंती का पहला मुहूर्त- आज सुबह 4 बजकर 20 मिनट से लेकर सुबह 5 बजकर 04 मिनट तक रहा है।

दूसरा मुहूर्त- सुबह 9 बजकर 03 मिनट से लेकर सुबह 10 बजकर 41 मिनट तक रहेगा.

तीसरा मुहूर्त रात में होगा- रात 8 बजकर 14 मिनट से लेकर रात 9 बजकर 35 मिनट तक रहेगा.

चित्रा नक्षत्र- चित्रा नक्षत्र 22 अप्रैल यानी कल रात 8 बजे शुरू हो चुका है और समापन 23 अप्रैल यानी आज रात 10 बजकर 32 मिनट पर होगा.

 

वज्र योग- वज्र योग 23 अप्रैल आज सुबह 4 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा और समापन 24 अप्रैल यानी कल सुबह 4 बजकर 57 मिनट पर होगा.

 

उत्तर पूर्व दिशा में चौकी पर लाल कपड़ा रखें. फिर उसके बाद हनुमान जी के साथ श्रीराम के चित्र की स्थापना करें, साथ ही हनुमान जी को लाल और श्रीराम को पीले फूल चढ़ाएं गए. हनुमान जी को लड्डुओं का भोग लगाएं गये और तुलसी भी अर्पित किया गया.सर्व प्रथम हनुमान जी महाराज की आरती प्रस्तुत की गई

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

(भाग:315)कामधेनु गाय की मूर्ति लगाने से सुख समृद्धि, संतान और स्वास्थ्य लाभ होता है

(भाग:315)कामधेनु गाय की मूर्ति लगाने से सुख समृद्धि, संतान और स्वास्थ्य लाभ होता है टेकचंद्र …

(भाग:313) दिव्य कामधुनु गो माता गोजातीय देवी जिसे नंदिनी सुरभि के नाम से भी जाना जाता है

(भाग:313) दिव्य कामधुनु गो माता गोजातीय देवी जिसे नंदिनी सुरभि के नाम से भी जाना …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *