Breaking News

SP के निर्देश पर गौतस्करी के खिलाफ ज्ञापन सौपते ही पुलिस विभाग की बड़ी कार्यवाई 

Advertisements

पुलिस अधीक्षक के निर्देश पर गौतस्करी के खिलाफ ज्ञापन सौपते ही पुलिस विभाग की बड़ी कार्यवाई

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

पांढुरना:-महाराष्ट सीमा पर बसे पांढुरना जिले में लगातार हो रही तस्करी को लेकर इन दिनों क्षेत्र चर्चा का विषय बना हुआ। जिसमे सबसे बडी मात्रा में पांढुरना क्षेत्र की सीमा से लगातार हो रही गोवंश की तस्करी बड़ी मात्रा में संचालित होने से आहत होकर नगर की प्रसिद्ध धार्मिक संस्था विशाल जाम सांवली पदयात्रा समिति द्वारा महाराष्ट्र की सीमा से सटे सभी पांढुरना के मार्ग से बड़ी मात्रा में स्थानीय दलालों की मिलिभगत लगातार हो रही गौ-तस्करी को तत्काल रोकने की मांग करते हुए, प्रदेश मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव के नाम पांढुरना जिला कलेक्टर अजय देव शर्मा के नाम समस्त धार्मिक संगठन के तत्वाधान में 29 अप्रैल सोमवार को ज्ञापन सौप गौतस्करी रोकने हेतु सुरक्षा कर्मचारियों की टीम बनाकर गौतस्करी रोकने एवः गौतस्करी को सरक्षंण प्रदान करने वाले स्थानीय लोगो के मोबाईल ट्रेस कर लिप्त पाए जाने पर गौहत्या अधिनियम के अंतर्गत कार्यवाही करने की मांग की गई थी। परन्तु इसका गौतस्करों पर कोई असर नहीं पड़ा। ज्ञापन देने के दूसरे ही दिन गौतस्करों द्वारा क्षेत्र से बड़ी मात्रा में गोवंश को पांढुरना मार्ग से महाराष्ट्र के कत्लखानो में भेजना का सिलसिला जारी रहा। जिसे रोकने की लिए धार्मिक संगठनों को मुखबिर की सूचना के आधार पर जानकारी प्राप्त हुई कि मोहगांव हवेली मार्ग से 200 पशु पैदल मार्ग से हांकते हुए मोहगांव के पंढरी मार्ग से पांढुरना की और रवाना हुए जिसकी जानकारी धार्मिक समितियों द्वारा पुलिस अधीक्षक को प्रदान की गई।

 

पुलिस की मुस्तेदी के चलते धर दबोचे 36 नग बैल,चार आरोपी:- मुखबिर की जानकारी के आधार पर पुलिस अधीक्षक महोदय राजेश कुमार त्रिपाठी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज सोनी के निर्देशन में अनुविभागीय अधिकारी पुलिस ब्रजेश भार्गव के मार्गदर्शन तथा थाना प्रभारी अजय मरकाम द्वारा टीम गठित कर रात्रि को मोहगॉव तरफ से कुछ लोग पैदल मवेशियो को हकालते हुए अमरावती (महाराष्ट्र) कत्लखाने ले जा रहे है। सूचना की तस्दीक हेतु टीम रवाना किया गया जो टीम द्वारा पावर हाउस राजना के पास देखा गया कि 04 व्यक्ति मवेशियो को क्रुरता पूर्वक हांकते हुए अमरावती कत्लखाने की ओर ले जा रहे थे तभी पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी कर बैलो एवं हाकने वाले 04 व्यकितयो को पकडा जिनका नाम जितेन्द्र पिता मदनसिंह परिहार उम्र 21 साल निवासी ग्राम पंढरी थाना मोहगॉव, शरद पिता मधुकरराव भोंडे उम्र. 32 साल निवासी ग्राम अम्बाडा जिला नागपुर, भारत पिता महादेवराव वानखेडे उम्र 55 साल, नामदेव पिता जंगलू जगदेव उम्र.52 साल निवासी थाना बरुड जिला अमरावती के द्वारा 36 नग गौवंश मवेशियो को क्रुरता पूर्वक अमरावती की ओर ले जाना पाये जाने से अपराधीयो का कृत्य धारा 4,6,9 म.प्र.गौवंश वध प्रति.अधि.,11 (घ) पशु के प्रति क्रुरता का निवारण अधि., 34 भादवि का अपराध पंजीबध्द कर आरोपियो को पुलिस अभिरक्षा मे लेकर माननीय न्यायलय के समक्ष पेश किया जायेगा। पुलिस द्वारा लगातार गौवंश तस्करी करने वालो के विरुध्द कार्यवाही जा रही है। इस कार्यवाही में पुलिस टीम में निरी. अजय मरकाम, प्र.आर 242 देवेन्द्र कुमरे, आर. 911 राजेश, आर.650 अनिल बघेल द्वारा सफलता प्राप्त की गई। पशु हांकने वालो ने ही दी लांघा में 100 नग पशु होने की जानकारी:- पुलिस के हत्ते चढ़ते ही बैल हांकने वाले ने बताया कि हमारे कुछ साथी ग्राम लांघा में 100 बैल लेकर महाराष्ट्र के नरखेड़ की और जा रहे।जिसमे से कुछ बेलों को एक खेत मे 20 से 25 नग बेलों को किसान के कोठे पर बाढ़ दिया था। जहा पुलिस बल पहुचते ही किसान के बैल बताए गए।वही एक खेत से बड़ी संख्या में बैल गुजरते नजर आए जिसको पकड़ने के चलते तस्करो ने खेत के बढ़े हुए बेलों को गायब करवा दिया। जिससे चलते धार्मिक संगठन के लोगो ने पशुओं की जानकारी निकालने के लिए आस-पास के ग्रामीण इलाकों में सूचना प्रदान की गई। पुलिस बल की कमी के चलते तस्करी में बरामद पशुओं को हाँककर बढ़चिचोली थाना में पहुचाकर पंचनामा कार्यवाही चलती रही।वही रात्रि के समय पशु तस्कर अंधेरे का फायदा उठाकर पशुओं को ग्राम लांघा से ले जा रहे है।धार्मिक समिति को जानकारी मिलते ही इसकी सुचना पुलिस अधीक्षक को प्रदान की गई।

 

पुलिस को मिली दूसरी सफलता में 64 पशुओं के साथ 3 आरोपी भी दबोचे:- मुखबिर की सूचना पर 100 बेलों को हालतें हुए महाराट्र के नरखेड़ की और ले जाने की जानकारी मिलते ही श्रीमान पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार त्रिपाठी एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज सोनी के निर्देशन में अनुविभागीय अधिकारी पुलिस ब्रजेश भार्गव के मार्गदर्शन तथा थाना प्रभारी अजय मरकाम द्वारा टीम गठित कर मुखबिर से सूचना प्राप्त होने पर की मोहगॉव तरफ से कुछ लोग पैदल मवेशियो को हकालते हुए नरखेड़ (महाराष्ट्र) कत्लखाने ले जा रहे है। सूचना की तस्दीक हेतु टीम द्वारा ग्राम लांघा के पास देखा गया कि 04 व्यक्ति मवेशियो को क्रुरता पूर्वक हकालते हुए नरखेड़ जिला नागपुर के कत्लखाने की ओर ले जा रहे थे। तभी पुलिस टीम द्वारा घेराबंदी कर बैलो एवं हाकने वाले 04 व्यकितयो को पकडा जिनका नाम सतीश पिता धनराज राउत उम्र 30 साल निवासी अरबी थाना आष्टी जिला वर्धा, गजानन्द पिता हरिभाउ विनसुरकर उम्र 30 साल थाना आष्टी, योगेश पिता रमेश चौधरी उम्र 29 साल निवासी थाना जलालखेडा जिला नागपुर, नारायण पिता भीमराव भोंडे उम्र 29 निवासी जलालखेडा जिला नागपुर के द्वारा 64 नग गौवंश मवेशियो को क्रुरता पूर्वक नरखेड़ की ओर ले जाते पाये जाने पर अपराधियो का कृत्य धारा 4,6,9 म.प्र. गौवंश वध प्रति.अधि., 11 (घ) पशु के प्रति क्रुरता का निवारण अधि., 34 भादवि का पाये जाने से पुलिस द्वारा गौवंश तस्करी करने वालो के विरुध्द कार्यवाही की जा रही है। वही पुलिस टीम में निरी.अजय मरकाम, सउनि सकनसिंह सरेयाम, आर दिनेश बरकडे, आर ओमवीर जाट, 650 अनिल बघेल द्वारा सफलता प्राप्त की गई

धार्मिक समिति ने गौतस्करी पर हुई कार्यवाही पर किया अधीक्षक का माना आभार:-

क्षेत्र में चल रहे गौतस्करी को लेकर धार्मिक संगठनों दिए गए ज्ञापन को सज्ञान में लेते हुए। पुलिस अधीक्षक द्वारा क्षेत्र में चल रही गौतस्करी पर अंकुश लगाने के लिए पुलिस बल की और से निरंतर कार्यवाही जारी रखी जायेगी। क्षेत्र में किसी भी प्रकार से गौतस्करी के मामलों में सक्ति को देखते हुए, धार्मिक सगठनों से पुलिस प्रशासन की सराहना करते हुए क्षेत्र से गौतस्करी को पूर्णतः प्रतिबंध लगाने हेतु निरंतर धार्मिक समितियों का सहयोग भी पुलिस प्रशासन निरंतर प्रदान किये जाने की बात की जा रही है।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

छिन्दवाडा मेडिकल महाविद्यालय व हॉर्टिकल्चर कॉलेज का कार्य पूरा करेंगे : संसद नकुलनाथ के उदगार

छिन्दवाडा मेडिकल महाविद्यालय व हॉर्टिकल्चर कॉलेज का कार्य पूरा करेंगे : संसद नकुलनाथ के उदगार …

वरिष्ठजनों का अनुभव और कार्यकर्ताओं का परिश्रम जीत की गारंटी है: बृजमोहन अग्रवाल के उदगार

वरिष्ठजनों का अनुभव और कार्यकर्ताओं का परिश्रम जीत की गारंटी है: बृजमोहन अग्रवाल के उदगार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *