Breaking News

शंकराचार्य की लालसा नहीं? धर्मरक्षा हेतु स्वीकारा यह महात्मा पद! स्वामी प्रज्ञानानंद का कथन

शंकराचार्य की लालसा नहीं? धर्मरक्षा हेतु स्वीकारा यह महात्मा पद! स्वामी प्रज्ञानानंद का कथन

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

सिवनी। मध्यप्रदेश के सिवनी शहर में शंकराचार्य पद के विवाद पर गुरु पूर्णिमा के दिन कथा के बाद पत्रकारवार्ता में बोले प्रज्ञानानंद जी

सुप्रीम कोर्ट ने रोक लगा दी है तो शंकराचार्य हो सकते है स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती महाराज? यह बात ब्रह्मलीन जगतगुरु शंकराचार्य के शिष्य स्वामी प्रज्ञानानंद महाराज ने कहा है।

शंकराचार्य के वर्चस्व की लड़ाई शहर के राशि-बाहुबली लॉन में रविवार गुरु पूर्णिमा के मौके पर स्वामी प्रज्ञानानंद सरस्वती महाराज ने धार्मिक सभा का आयोजन किया करते हुए व प्रेस कॉन्फ्रेंस कर एक बार फिर से छेड़ दी है। जहां प्रज्ञानानंद महाराज ने कहा, कि जब अविमुक्तेश्वरानंद शंकराचार्य का मामला सुप्रीम में न्यायप्रविष्ट है?तो वह अपने आप को शंकराचार्य कैसे कहते हैं। उन्होंने इस मुद्दे को लेकर कहा कि अंबानी परिवार के यहां बुलाने से या प्रधानमंत्री को आशीर्वाद देने से कोई शंकराचार्य नहीं हो जाता है।

उन्होंने आगे कहा कि शंकराचार्य के पद पर बने रहना मेरी लालसा नहीं है, यह पद मैने धर्म की रक्षा के लिये स्वीकार किया है जिस दिन कोई योग्य संन्यासी मिल जायेगा। यह पद मै उसे सौंप दूंगा। वर्तमान में जो संन्यासी वसीयत के आधार पर शंकराचार्य पद पर आरूढ़ है वह केवल गुमराह करने वाला असत्य है। ब्रह्मलीन शंकराचार्य जगद्गुरू स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती जी महाराज जो कि मेरे भी गुरू है। उन्होंने कोई वसीयत नहीं लिखी है। परंतु वसीयत के आधार पर शंकराचार्य प्रचारित हो रहे संन्यासी अपने को प्रचारित कर शंकराचार्य की सुविधाएँ प्राप्त कर रहे है। पूज्य जगद्गुरू स्वामी स्वरूपानंद जी ने स्वयं यह बात कही है कि शंकराचार्य योग्यता के आधार पर बनते है वसीयत के आधार पर नहीं और उन्होंने स्वयं 2020 में प्रेस नोट निकालकर स्पष्ट किया था कि उनके द्वारा ज्योतिषपीठ एवं द्वारका शारदा पीठ में पर किसी को अधिकृत रूप से उत्तराधिकारी एवं शंकराचार्य घोषित नहीं किया गया ।

ब्रह्मलीन जगद्गुरू शंकराचार्य ने स्वयं कहा था कि हमारा कोई उत्तराधिकारी नहीं – इस आशय के तर्क काशी विद्वत परिषद द्वारा अभिषेकित किये गये द्विपीठाधीश्वर शंकराचार्य स्वामी प्रज्ञानानंद जी महाराज ने सिवनी नगर के राशि लॉन में आयोजित पत्रकारवार्ता में दिये और उन्होंने पत्रकारों को इससे संबंधित कुछ दस्तावेज भी उपलब्ध कराये। स्वामी प्रज्ञानानंद महाराज ने स्पष्ट किया कि द्वारका शारदा पीठ एवं ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य जिस वसीयत के आधार पर शंकराचार्य पद प्राप्त किये हुये है वह वसीयत 2017 की प्रचारित की जा रही है जबकि इस प्रकार की वसीयत के बारे ब्रह्मलीन शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद जी महाराज स्वयं 22 नवंबर 2020 को प्रेस नोट जारी का स्पष्ट कर चुके है कि उन्होंने दोनों पीठों पर अपना कोई उत्तराधिकारी घोषित नहीं किया है।

मुझे गलत साबित करें, मैं शंकराचार्य लिखना बंद कर दूंगा या फिर वो कर दें – स्वामी प्रज्ञानानंद जी महाराज ने पत्रकारों के सामने यह भी दावा किया कि शंकराचार्य पद प्राप्त करने के लिये कुछ लोगों ने षडयंत्र किया है। उन्होंने बताया कि ब्रह्मलीन शंकराचार्य जी महाराज से कुछ वर्षों तक मुझे किसी को मिलने नहीं दिया जा रहा था इसी बीच षडयंत्र हुआ है। स्वामी प्रज्ञानानंद जी ने दोनों पीठों के शंकराचार्यों के साथ तर्क संगत और योग्यता संबंधी बातों पर बैठकर चर्चा के लिये चुनौती देते हुये कहा है कि वे दोनों इस संबंध में चर्चा कर ले इस मामले में जो गलत हो वह शंकराचार्य लिखना बंद कर दें। यदि वे मुझे गलत साबित कर दें तो मैं शंकराचार्य लिखना बंद कर दूंगा।

सुप्रीम कोर्ट ने शंकराचार्य की ताजपोशी पर प्रतिबंध लगायी है। प्रज्ञानानंद जी महाराज ने पत्रकारों को बताया कि अक्टूबर 2022 में सुप्रीम कोर्ट ने उत्तराखंड में ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य के रूप में अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती की ताजपोशी रोका है? यह आदेश तब पारित किया गया जब सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने अदालत को बताया कि एक हलफनामा दायर कर कहा था कि ज्योतिष पीठ के नए शंकराचार्य के सिंहासन का पद खाली है इसीलिए शंकराचार्य के रूप में अविमुक्तेश्वरानंद की नियुक्ति का समर्थन किया गया है। सुप्रीम कोर्ट एक आवेदन पर सुनवाई कर रही थी जिसमें आरोप लगाया गया था कि स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने दावा किया है कि दिवंगत शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने अविमुक्तेश्वरानंद महाराज को ज्योतिष पीठ का उत्तराधिकारी शंकराचार्य नियुक्त किया है।

स्वामी प्रज्ञानानंद जी महाराज ने यह बताया कि श्रृंगेरी पीठ के शंकराचार्य द्वारा वसीयत के आधार पर बने दोनों शंकराचार्यो का पट्टाभिषेक भी नहीं किया है।

About विश्व भारत

Check Also

कडे सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मथुरा मे योगीराज कृष्णचंद्र के अद्भुत दर्शन

कडे सुरक्षा बंदोबस्त के बीच मथुरा मे योगीराज कृष्णचंद्र के अद्भुत दर्शन टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: …

भारतीय संस्कृति में रक्षा बंधन का अर्थ और धार्मिक महत्व

भारतीय संस्कृति में रक्षा बंधन का अर्थ और धार्मिक महत्व टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *