Breaking News

SECLकी दीपिका की न्यू कोल हैंडलिंग प्लांट में आग लगने से 200 मीटर कन्वेयर बेल्ट खाक

Advertisements

कोरबा । दक्षिणी कोयला अंचल (SECL) की दीपिका खदान की कोल कन्वेयर बेल्ट मे आग लगने से सरकार को करोडों की चपत लग चुकी है। SECL के सूत्रों की माने तो दीपिका कोयला खदान की कोल कन्वेयर बेल्ट के जरिए के जरिए खदान से निकलने वाले कोयले का परिवहन कर ट्रकों तक पहुंचाया जाता है। इसके बाद आगे आपूर्ति होता है। परंतु कोल बेल्ट के रवर स्टापर जलने से फिलहाल परिवहन रुक गया है। हादसे के चलते करोड़ों का नुकसान होने की आशंका जताई जा रही है।

Advertisements

छत्तीसगढ़ के कोरबा में SECL की दीपका कोयला खदान में कन्वेयर बेल्ट में रविवार तड़के को आग लग गई। इसके चलते करीब 200 मीटर कन्वेयर बेल्ट खाक हो गई है। सूचना मिलने पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने एक घंटे से ज्यादा की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। कन्वेयर बेल्ट जलने से कोयला परिवहन ठप हो गया है। बताया जा रहा है कि आग से एसईसीएल को करोड़ों का नुकसान हुआ है। हालांकि अफसरों का कहना है कि एक-दो दिन में उसे रिपेयर कर लिया जाएगा।
जानकारी के मुताबिक, SECL की दीपका क्षेत्र में कोयला खदान है। यहां न्यू सीएचपी की कन्वेयर बेल्ट में आग लगी थी। बताया जा रहा है कि कन्वेयर का रोप ड्रम में फंस गया था। इससे ड्रम जाम हो गया। इसके बाद उठी चिंगारी से धुआं निकलने लगा। आग कन्वेयर बेल्ट तक फैल गई और ऊपर की ओर तेजी से उठने लगी। सूचना मिलने पर एसईसीएल की दो दमकल मौके पर पहुंच गईं। फायरकर्मियों ने एक घंटे से ज्यादा मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। हालांकि इस दौरान कन्वेयर बेल्ट का बड़ा हिस्सा जल चुका था।
कन्वेयर बेल्ट के जरिए खदान से निकलने वाले कोयले का परिवहन कर ट्रकों तक पहुंचाया जाता है। इसके बाद आगे सप्लाई होता है। बेल्ट के जलने से फिलहाल परिवहन रुक गया है। हादसे के चलते करोड़ों का नुकसान होने की आशंका है। मौके पर एसईसीएल के अधिकारी और कर्मचारी पहुंच गए थे। उन्होंने हादसे की जानकारी ली है। अफसरों का कहना है कि तीन में से एक सर्किट से कोयला सप्लाई बाधित हुई है। दो अन्य सर्किट चालू होने से डिस्पैच और उत्पादन में असर नहीं पड़ेगा।

Advertisements

*अनियमितता और भ्रष्टाचार का आरोप*

तत्संबंध मे जानकार सूत्रों का मानना है कि यह आग बिजली की सार्टसर्किट से लगी होगी य एक सुनियोजित साजिश के तहत आग लगाकर सरकार को करोडों की चपत लगाई गई है। आरोप के मुताबिक कोल कन्वेयर बेल्ट सप्लायर कंपनी को पुनः करोडों की कीमत के कन्वेयर बेल्ट आपूर्ती एवं फिटिंग्स का ठेका दिलाने के नाम पर बडा भ्रष्टाचार किए जाने का मामला का पर्दाफ़ाश हुआ है।

*सीबीआई जांच पड़ताल एवं कठोर कार्रवाई की मांग*
इस अग्निकाण्ड प्रकरण की केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (C•B•I•) द्धारा निष्पक्ष एवं सूक्ष्म जांच-पड़ताल और दोषियों पर कठोर कार्रवाई की मांग आल इंडिया सोशल आर्गेनाइजेशन कोराडी नागपुर की तरफ से की गई है। बताते है कि कन्वेयर बेल्ट अच्छी गुणवत्ता के थे। परंतु भ्रष्टाचार के जरिए ठेका कार्यों के माध्यम से सरकार को करोडों का नुकसान पंहुचाने की साजिश बतलाया जा रहा है। मामले की जांच की जाती है तो असलियत का पर्दा होने पर संबंधित अधिकारियों और ठेका कंपनी नियोक्ता को जेल की सजाएं हो सकती है।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

दिल्ली में आज नहीं हो पाएंगे मेयर चुनाव? AAP ने कहा- पुरानी परंपरा तोड़ना चाहते हैं उपराज्यपाल

दिल्ली में आज नहीं हो पाएंगे मेयर चुनाव? AAP ने कहा- पुरानी परंपरा तोड़ना चाहते …

‘महिला के धन पर पति का भी अधिकार नहीं, पत्नी को 25 लाख चुकाओ’ : सुप्रीम कोर्ट का आदेश

‘महिला के धन पर पति का भी अधिकार नहीं, पत्नी को 25 लाख चुकाओ’, सुप्रीम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *