Breaking News

पानीपत तापीय विधुत परियोजना की कोल हैंडलिंगप्लांट-2 में लगी आग से करोडों का नुकसान:कंट्रोल सप्लाई इलेक्ट्रिक केबल और एलटी ब्रेकर भी स्वाहा : सीबीआई जांच और दोषियों पर कार्यवाई की मांग

 

✍️टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री

पानीपत। हरियाणा राज्य के पानीपत तापीय विधुत परियोजना के कोल हैंडलिंग प्लांट-टू में विगत शनिवार शाम को करीब पांच बजे अचानक आग लग गई। आग लगने की जानकारी मिलते ही पानीपत पावर प्लांट के दमकल विभाग की टीम मौके पर पहुंची। दमकल की पांच गाड़ियों ने लगभग तीन घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग पर काबू पाते समय धुएं की चपेट में आने से एक दमकल कर्मी भी घायल हो गया।

आग बुझने के बाद भी कंट्रोल रूम में धुआं भरा हुआ दिखा। इस कारण अंदर जाना संभव नहीं था। खिड़कियों के शीशे तोड़कर धुएं को निकाला गया। उसके बाद ही कंट्रोल रूम में जाकर फाल्ट ढूंढा गया। घटना की जानकारी मिलते ही थर्मल चीफ मनोज कुमार अग्रवाल और संबंधित विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। कंट्रोल पैनल में जाने वाली सप्लाई को मेन सप्लाई से जोड़कर सिस्टम को तुरंत संभाल लिया गया। उन्होंने बताया कि प्लांट सीएचपी-2 काफी समय से बंद था। यूनिट को ट्रिप होने से बचा लिया गया है। आग लगने के कारणों की जांच कराई जाएगी। पैनल ठीक करने के लिए एलएनटी की टीम को बुलाया गया है। कुछ समय बाद दो महीने का शट डाउन लेकर इसकी पूर्णता मरम्मत कराई जाएगी।

आग लगने के कारण कोल हैंडलिंग प्लांट-2 के कंट्रोल रूम में लगे पांच इलेक्ट्रिकल पैनल ब्लास्ट हो गए। बताया जा रहा है कि आग लगने से लो टेंशन मॉड्यूल्स में फाल्ट आ गया और 12 लो टेंशन ब्रेकर और लगभग सौ मीटर कंट्रोल सप्लाई जल गई। इस कारण एकाएक यूनिट नंबर-6 में खतरा बढ़ गया था। राखी में दबी केबल, नीचे से लगी आग-कोल हैंडलिंग प्लांट में साफ-सफाई और कोयले की फीडिंग का काम विनस कंपनी द्वारा किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि कंट्रोल रूम में बिछी केवल फाइन डस्ट के नीचे दबी हुई थी। यहां पर सफाई ढंग से नहीं थी और न ही यहां पर वेंटीलेशन सिस्टम लगाया गया है।

*कंपनी को फायदा पंहुचाने की सुनियोजित साजिश*

इस पावर प्लांट के गोपनीय एवं तकनीकी सूत्रों का तर्कसंगत आरोप के मुताबिक वरिष्ठ अधिकारियों के परिचित इलेक्ट्रिक ठेका कंपनी तथा कन्वेयर बेल्ट आपूर्ति फिटिंग्स कंपनी को उपरोक्त कार्यों की मरम्मत का ठेका दिलाने के उद्देश्य से सुनियोजित साजिश के तहत आग लगाई है? क्योंकि न कोई सार्टसर्किट हुआ और नहीं इस पावर प्लांट मे एकाएक आग लगने का कोई कारण हो सकता है।

*अग्निकाण्ड की सीबीआई जांच की मांग*

आल इंडिया सोसल आर्गेनाइजेशन ने पानीपत थर्मल पॉवर प्लांट मे लगी आग की निष्पक्ष एवं सूक्ष्म जांच-पड़ताल सीबीआई द्धारा करवाने की मांग की है। यदि इस प्रकरण की केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो के माध्यम से जांच करवाई जाती है तो जल्द ही असलियत का पर्दाफ़ाश हो सकता है।

About विश्व भारत

Check Also

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे को दिया सस्ता-टिकाऊ डिजाइन

दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेस-वे को दिया सस्ता-टिकाऊ डिजाइन टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट नई दिल्ली। देहरादून के …

पशु चिकित्सक से RSS के सरसंघचालक तक माेहन भागवत का सफरनामा

पशु चिकित्सक से RSS के सरसंघचालक तक माेहन भागवत का सफरनामा टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री : …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *