Breaking News

अजीतदादा CM बनने के लिए खेल रहे हैं बड़ा दांव : महायुति में बढ़ी अटकलें

अजीतदादा CM बनने के लिए खेल रहे हैं बड़ा दांव : महायुति में बढ़ी अटकलें

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

 

मुंबई। महाराष्ट्र राज्य मे विधानसभा चुनाव में CM बनने की लालसा को लेकर DCM अजीतदादा पवार बडा ही दाव खेलने जा रहे हैं? बकायदा बड़ा दांव खेलने की प्‍लानिंग को लेकर अजित पवार ने अपने चहेते BJP -NCP और शिव सेना दोनों गुटों के नेताओ और कार्यकरताओं से गहन संपर्क साधना शुरु कर दिया है? परिणामत: महायुति गठबंधन मे महाराष्‍ट्र चुनाव से पहले बढ़ा अटकलों का बाजार गर्म हो गया हैं! क्‍या अजित पवार के अगले कदम से महाराष्‍ट्र का सियासी समीकरण बदल जाएगा. अगर ऐसा होता है, तो महाराष्‍ट्र के आगामी विधान सभा चुनाव बेहद दिलचस्‍प हो जाएंगे. विश्वसनीय सूत्रों के हवाले से अजीत पवार ने बताया है कि मुख्य मंत्री पद पर आसीन होना उनका उत्तरदायित्व है? वे कब तक उपमुख्य मंत्री बनते रहेंगे! वे अपने चाचा शरद पवार को नाराज नहीं करना चाहते हैं? इसलिए अजीतदादा अपने वरिष्ठ शरद पवार, कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष नाना पटोले, शिवसेना UBT प्रमुख उद्धव ठाकरे, संसद संजय राउत, आदित्य ठाकरे और भाजपा के अन्य प्रतिभाशाली नेताओं से लगातार संपर्क में हैं। उपरोक्त सभी नेताओं का मानना है कि सारे मतभेद भुलाकर मराठा छत्रप शरदचंद्र पवार के सानिध्य मे एकत्रित हो जाना चाहिए? अन्यथा पश्चाताप ही हाथ लग सकता है।उनका कहना हैं कि भाजपा कर्मठ देवेन्द्र फडणवीस मुख्यमंत्री पद पर आसीन रह चुके हैं? फिर उन्होंने अजीतदादा को CM बनने का चांस देना चाहिए?इसके लिए बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुळे से भी गुप्तगू हां OK मिल गई है?

महाराष्‍ट्र में विधानसभा चुनाव की घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन CM पद के लिए उठापटक शुरू हो गई है. महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार का कहना है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति में सबकुछ ठीक ठाक है. मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे का कहना है कि ‘महायुति’ महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए तैयार कर रही है. लेकिन क्‍या वाकई ऐसा है? दरअसल, अजित पवार हाल ही में मंत्रिमंडल की बैठक से जल्दी चले गए. इसके बाद ये सवाल उठने लगे कि क्‍या महायुति में सबकुछ ठीक है? महाराष्‍ट्र की राजनीति के जानकार कहते हैं कि राज्‍य में शक्ति प्रदर्शन का दौर शुरू हो गया है. वोटरों को यह बताने का समय आ गया है कि किसमें कितना दम है, क्‍योंकि चुनावी दंगल में जिसका जितना बढ़ा कद होगा, उतना ही उसे फायदा होगा.

अजित पवार एक बार पहले बीजेपी के साथ खेला कर चुके हैं. बीजेपी के साथ उन्‍होंने सरकार बना ली थी, लेकिन फिर अलग हो गए थे. लेकिन बीजेपी ने एक बार फिर चांस लिया और शिवसेना के साथ-साथ राकांपा को भी अपने साथ जोड़ा और महायुति बनाया. महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा सीटों के चुनाव अगले महीने हो सकते हैं. इसलिए अब प्रेशर गेम शुरू हो गया है, जो महायुति के बीच सीटों के बंटवारे तक चलेगा. अजित पवार ने अभी तक कुछ कहा, तो नहीं है… लेकिन बृहस्पतिवार को मुंबई में हुई महत्वपूर्ण कैबिनेट बैठक में पवार की कुछ देर की उपस्थिति ने लोगों को चौंका दिया, खासकर इसलिए क्योंकि उनकी अनुपस्थिति में वित्तीय रूप से महत्वपूर्ण कई निर्णय लिए गए थे. मुख्‍यमंत्री एकनाथ शिंदे ने अजित पवार की अनुपस्थिति में महत्‍वपूर्ण निर्णय लेकर अपने इरादे साफ कर दिये हैं. अब अजित पवार इसका क्‍या जवाब देते हैं, ये देखना दिलचस्‍प होगा.

अजित पवार को लेकर बढ़ता जा रहा अटकलों का बाजार

महाराष्‍ट्र चुनाव से पहले अजित पवार राजनीतिक माहौल को गर्म कर सकते हैं. वह लगातार अपना कुनबा बड़ा रहे हैं. अजित पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ ‘महायुति’ गठबंधन में मौजूदगी और उनकी पार्टी द्वारा कुछ भाजपा नेताओं के मुस्लिम विरोधी प्रचार का विरोध करने के बाद मतभेद पैदा हो गए थे. इसके बाद लगातार महाराष्‍ट्र की राजनीति में अटकलें लग रही हैं. इस बीच अजित पवार का मंजिमंडल की बैठक को बीच में छोड़कर चले जाने पर कयासों का बाजार और गर्म हो गया.

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने मंत्रिमंडल की बैठक से जल्दी चले जाने के बाद शुरू हुईं अटकलों पर विराम लगाने की कोशिश करते हुए शुक्रवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी, शिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति में सबकुछ ठीक है. उन्होंने कहा, ‘मुझे मराठवाड़ा क्षेत्र के अहमदपुर में एक निर्धारित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए जल्दी रवाना होना था. कल लिए गए सभी निर्णयों को मेरी मंजूरी प्राप्त है.’ पवार ने कहा, ‘सब कुछ ठीक है और राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में किसी भी विवाद की अटकलें निराधार हैं.’ अजित पवार के जाने के बाद ढाई घंटे तक चली बैठक में 38 निर्णय लिए गए, जिनमें से कई निर्णय वित्तीय रूप से काफी महत्वपूर्ण थे.

कांग्रेस का आरोप- दरकिनार किये जा रहे अजित पवार

इस बीच कांग्रेस ने महायुति में सेंध लगाने की कोशिश शुरू कर दी है. कांग्रेस नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार ने कहा कि अजित पवार को दरकिनार करने की कोशिश हो रही है. यह भी देखने को मिल रहा है कि लगभग हर कैबिनेट की बैठक में विवाद देखने को मिल रहा है. सत्‍तारूढ़ पार्टियों के बीच ये विवाद राज्‍य की जनता के हित में नहीं है. वडेट्टीवार ने आरोप लगाए कि महायुति में कुछ ऐसे फैसले लिये जा रहे हैं, जो अजित पवार को मंजूर नहीं हैं. इसलिए उन्‍होंने कैबिनेट की बैठक से दूरी बनाई, ताकि ठीकरा उन पर न फोड़ा जा रहा है।

महाराष्‍ट्र की राजनीति में इस समय सबसे बड़ा सवाल ये है कि क्‍या अजित पवार कोई बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं. क्‍या अजित पवार के अगले कदम से महाराष्‍ट्र का सियासी समीकरण बदल जाएगा. अगर ऐसा होता है, तो महाराष्‍ट्र के आगामी विधानसभा चुनाव बेहद दिलचस्‍प हो जाएंगे. क्‍योंकि महाराष्‍ट्र में इस समय शिवसेना और राकांपा ऐसी पार्टियां हैं, जो दो भागों में बंट चुकी हैं. अब महाराष्‍ट्र की जनता इन निर्णयों को कैसे देख रही है, इसका पता भी चल जाएगा. ऐसे में अजित पवार जो कदम उठाएंगे, वो उनका भविष्‍य तय करने की दिशा में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाया है

About विश्व भारत

Check Also

चंद्रशेखर बावनकुळे कामठी-मौदातून लढणार : ‘विश्व भारत’ची बातमी ठरली खरी

महाराष्ट्र विधानसभा निवडणुकीची घोषणा होताच कोण कोठून लढणार याचे आराखडे बांधणे सुरू केले आहेत. अशातच …

माजी आमदार मल्लिकार्जुन रेड्डीची भाजपमधून का झाली हकालपट्टी?आशिष जैस्वालला विरोध

जाहीरपणे कोणी महायुतीच्या विरोधात पक्षाच्या पदाधिकारी व कार्यकर्त्याकडून वक्तव्य किंवा बंड पुकारले जात असेल अशा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *