Breaking News

विश्व के इतिहास मे 700 वर्ष बाद सबसे प्रभावशाली पहला चंद्रग्रहण 5 मई को लगेगा

700 वर्ष बाद इस साल का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई को दिखेगा, जानिएगा प्रत्येक राशि पर होगा शुभ-अशुभ परिणाम दर्शाने वाला है
इस वर्ष मई के महीने में साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण 5 मई 2023 शुक्रवार के दिन लगेगा. इस दिन वैशाख पूर्णिमा भी है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, यह चंद्र ग्रहण उपछाया चंद्रग्रहण है. उपछाया चंद्र ग्रहण सामान्यतः आंखों से दिखाई नहीं देता, लेकिन इस ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों पर देखने को मिलता है.

विज्ञान के अनुसार ग्रहण एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, साल का यह पहला चंद्रग्रहण उपछाया ग्रहण है.पहला चंद्रग्रहण 5 मई को पड़ रहा है. विश्व भर में चंद्र ग्रहण को लेकर कई प्रकार की अलग-अलग मान्यताएं हैं. ज्योतिष शास्त्र में चंद्रमा को महत्वपूर्ण स्थान दिया जाता है. ज्योतिषी कुंडली देखते समय चंद्रमा की स्थिति को सबसे पहले देखते हैं. चंद्रमा को मन का कारक ग्रह माना गया है. चंद्रमा की अनुकूलता से ही व्यक्ति का स्वभाव शांत और क्रिएटिव बनता है, परंतु यदि चंद्रमा की स्थिति कुंडली में प्रतिकूल हो तो वह व्यक्ति मानसिक रूप से सदैव अशांत ही रहता है. विज्ञान के अनुसार ग्रहण एक महत्वपूर्ण खगोलीय घटना है. चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी चंद्रमा और सूर्य के बीच में आ जाती है. इस दौरान कुछ कार्य वर्जित माने गए हैं. सूर्य और चंद्र ग्रहण के समय सूतक काल माना जाता है. सूतक के दौरान कुछ नियमों का पालन करना बहुत जरूरी है, भोपाल निवासी ज्योतिषी एवं वास्तु विशेषज्ञ पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा बता रहे हैं साल के पहले चंद्र ग्रहण के बारे में.

*साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण*

विज्ञान और ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, साल 2023 का पहला चंद्र ग्रहण 5 मई रात 8:45 से शुरू होगा और देर रात 1:00 बजे इसका समापन हो जाएगा. यह ग्रहण सवा 4 घंटे तक रहेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का यह पहला चंद्रग्रहण उपछाया ग्रहण है, इसलिए इसका सूतक काल मान्य नहीं होगा.

ग्रहण का राशियों पर पड़ेगा प्रभाव

*मेष राशि :* साल का पहला चंद्र ग्रहण मेष राशि वालों के लिए शुभ नहीं रहने वाला. इस दौरान मेष राशि के जातकों को कार्यों में अड़चनें आ सकती हैं. बाधाएं आने से मेष राशि वालों का मन अशांत रहेगा. भविष्य को लेकर परेशान रहेंगे. ऐसे में आपको संभल कर निर्णय लेने की जरूरत है
*कर्क राशि :* ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल का पहला चंद्र ग्रहण कर्क राशि वालों की सेहत पर प्रभाव डाल सकता है. कर्क राशि वालों की सेहत पर इसका प्रतिकूल प्रभाव देखने को मिलेगा. कर्क राशि वाले जातकों को सुख सुविधाओं में कमी का एहसास होगा. खान-पान पर ध्यान रखने की खास जरूरत है.

*सिंह राशि :* सिंह राशि वालों के लिए साल का पहला चंद्र ग्रहण शुभ रहने वाला है. सिंह राशि वालों को आने वाले वक्त में कोई बड़ी खुशखबरी प्राप्त हो सकती है, लेकिन इस दौरान सिंह राशि वालों को किसी नए प्रोजेक्ट से नहीं जुड़ना चाहिए.

*कन्या राशि :* चंद्र ग्रहण के दौरान कन्या राशि वालों को सलाह दी जाती है, कि यदि वह अपना अहंकार त्याग कर दूसरों का साथ लें तो वे बड़े से बड़े काम को भी आसानी से कर सकते हैं. आप बड़े टारगेट के चलते खुद के लिए समय नहीं निकाल पाएंगे. इस दौरान आपको स्वास्थ्य समस्याएं भी हो सकती हैं.

*तुला राशि :* तुला राशि वालों को साल का पहला चंद्र ग्रहण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं लेकर आ सकता है. अपने स्वास्थ्य पर ध्यान रखने की जरूरत है. परिवार में अशांति से मन परेशान रहेगा. जीवनसाथी का और अपना ध्यान रखें.

*वृश्चिक राशि :* वृश्चिक राशि वालों के लिए चंद्र ग्रहण सुखद रहेगा. वृश्चिक राशि वाले अपने जीवनसाथी को लेकर मुखर होंगे. इस राशि के जातकों को इस दौरान कोई बड़ा सरप्राइज मिल सकता है. ग्रहण के प्रभाव के कारण आपकी मानसिक चिंताएं बनी रहेंगी, लेकिन भविष्य में खुशियां प्राप्त होगी.

*धनु राशि :* साल के पहले चंद्र ग्रहण के दौरान धनु राशि वालों की जोखिम लेने की इच्छाओं को बल मिलेगा. जोखिम लेने की आदत के कारण आप गलत निर्णय ले सकते हैं. इस दौरान खुद को शांत रखें और भविष्य का विचार करें.

*मकर राशि :* चंद्र ग्रहण के दौरान मकर राशि वालों को अपने अतीत को सुधारने का मौका मिलेगा. बेवजह के विवादों में उलझने से बचें. भगवान से अतीत में किए गए अपने कर्मों के लिए माफी मांगे, आने वाला समय सुखद रहेगा.

*कुम्भ राशि :* कुंभ राशि वालों के लिए इस साल का पहला चंद्र ग्रहण शुभ रहने वाला है, कुंभ राशि वालों को कार्य क्षेत्र में सफलता मिलेगी, अधिकारी वर्ग आपसे प्रसन्न रहेगा. यदि नौकरी के सिलसिले में कहीं इंटरव्यू दिया है, तो आपका चयन हो सकता है. चंद्र ग्रहण के प्रभाव से भाग्य का साथ मिलेगा. व्यापारी वर्ग को कई लाभ के अवसर प्राप्त होंगे.

*नोट्स:-* माथे पर हल्दी का तिलक लगाना लाभकारी माना जाता है, इससे मिलती है हर कार्य में सफलता, माना जाता है।तिलक शुभता का प्रतीक है

About विश्व भारत

Check Also

नागपुरच्या श्रीवासनगर मध्ये तान्हा पोळा व मटकी फोड स्पर्धा उत्साहात साजरी

नागपुरच्या श्रीवासनगर मध्ये तान्हा पोळा व मटकी फोड स्पर्धा उत्साहात साजरी टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक …

सहस्त्रार्जुन मंदिर में विराजेंगे छिंदवाड़ा के महाराजा

सहस्त्रार्जुन मंदिर में विराजेंगे छिंदवाड़ा के महाराजा टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट छिंंदवाडा।भगवान श्री श्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *