Breaking News

द•पू•म•रेल परियोजना निर्माणकार्य निकृष्ट दर्जे का होने से उखडने लगी है टाईल्स और नालियां?

Advertisements

नागपुर। रेलवे सिविल निर्माण मुख्य अभियंता नागपुर अंतर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे स्टेशन चोरई, झिलमिली,पीपरडाही सिवनी तथा सिवनी से नैनपुर तक रेल भवन, स्टेशन प्लेटफार्म,टिकटघर, पुलों, नालियों और मालगोदाम परिसर निर्माण कार्यों की जांच पड़ताल तथा संबंधित दोषी अधिकारों पर कार्रवाई करने की मांग “आल इंडिया शोसल आर्गेनाइजेशन” ने की है। बताते हैं कि अप्रैल माह से ट्रेनों के संचालन के साथ ही सिवनी सहित अन्य रेलवे स्टेशनों में चहल-पहल अब दिखने लगी। परंतु प्लेटफार्म की टाईल्स उखडने लगी है? परिणामतःचलते फिरते यात्राट्रैनों का इंतजार कर रहे यात्रियों को पावों मे ठेस लगने से शारीरिक और मानसिक पीडाएं झेलने की नौबत आ गई है। यात्री जनता मे वयोवृद्ध तथा बालकों के पांव मे झट-ठेस लगने के कारण गिरते पडते गुजरना पड रहा है।
प्लेटफार्म मे आने जाने वाली अपनी ट्रेनों का वेसब्री से प्रतिक्षा कर रहे यात्री प्लेटफार्म पर अचानक ट्रेन प्लेटफार्म मे आते ही अपनी सीट पाने की धुन मे यात्री तेज़ी से दौडे-दौडे जाते है? उन्हे क्या मालुम है कि प्लेटफार्म फ्लोर की टाईल्स उखडकर ऊबड खाबड अवस्था मे है। ट्रेन पकडने की उलाती (जल्दबाजी) मे यात्रीगणों को पैरों की चप्पल और जूतों मे ठेस-झठ लगने से लामाटा निवासी कौसल्याबाई मुंह के बल प्लेटफार्म पर गिर पडी, डूंडासिवनी निवासी हरिराम नामक वयोवृद्ध व्यक्ति पांव सिलिप होने से पीठ के बल प्लेटफार्म पर गिर पडा, अन्य साथीदारों ने उसे उठाया और मुक्कमार घायल अवस्था मे रेल सवारी डिब्बे पर बिठाया, उसी प्रकार गोपालगंज निवासी रामचरण शाहू भी प्लेटफार्म पर आ धमकी यात्रीट्रेन पर चलने के लिए तेज रफ्तार से जाते समय उखड़ी टाईम्स पर ठेस लगने से ओंधेमुह घुटने के बल गिर पडा वह परासिया जाने के लिए घर से निकला था? बताते हैं कि रींवा-इतवारी स्पेशल ट्रेन तथा नैनपुर -छिन्दवाडा रेल सेवा शुरु होने से यात्रियों का अपने गनतव्य के लिए
आना-जाना शुरू हो गया है। इससे पहले जहां निर्माण कार्य में निकृष्ट गुणवत्ता को लेकर रेलवे सिविल डिविजन के अनुविभागीय यंत्री के समक्ष प्रश्नचिन्ह लगते रहे हैं वहीं अब रेल यात्रियों को सिवनी रेलवे प्लेटफार्म-2 पर लगे चेकर्स कार्य में बरती गई लापरवाही नजर आ रही है।
इसी प्रकार की स्थिति यहां एक-दो जगह नजर नहीं आती अपितु अनेक जगह निकृष्ट गुणवत्ता का निर्माण कार्य नजर आता है। रेलवे डिविजन के तकनीकी सूत्रों की माने तो रेलवे की स्थापत्य(सिविल) निर्माता कंपनी रेलवे इंस्ट्रूमेंट सर्विसेस लिमिटेड के कार्यपालन यंत्री और निर्माता कंपनी के पेटी ठेकेदार की मिलीभगत और कम लागत में अधिक मुनाफाखोरी के चक्कर मे निकृष्ट गुणवत्ता की निर्माण सामग्रियों का उपयोग किया गया है।सिविल तकनीसियन बताते हैं कि रेलवे स्टेशन भवन क्वाटर प्लेटफार्म,सीढियां नालियों के निर्माण कार्यों में मटमैली पाखन रेती, छिद्र वाली क्रेकनुमा गिट्टी तथा भारी मात्रा मे जंगल लगी लोह सरिया का उपयोग किये जाने से अधिकांश निर्माण कार्य निकृष्ट दर्जे का होने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है? उसी प्रकार निविदा नियम सिविल सेडयूल का खुल्लम खुल्ला उलंघन करते हुए कांक्रीटकरण भी निकृष्ट दर्जे का होने की संभावना है। आल इंडिया शोसल आर्गेनाइजेशन ने सिवनी रेलवे स्टेशन निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जांच और दोषियों पर आवश्यक कार्रवाई की मांग की है।

Advertisements
Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

अयोध्‍येला जाण्‍यासाठी नागपूर?अमरावतीहून विशेष रेल्‍वे

उत्तर प्रदेशातील अयोध्‍या येथे २२ जानेवारीपासून प्रभू श्रीरामाचे मंदिर भाविकांसाठी खुले होणार आहे. रामभक्‍तांना रामलल्‍लांचे …

नागपूरवरून जाणाऱ्या अनेक रेल्वे गाड्या होणार रद्द : प्रवास करण्याआधी वाचा

रेल्वे रुळ आणि सिग्नलिंगचे काम करण्यात येणार असल्याने पुढच्या काळात (१५ जानेवारीनंतर आणि फेब्रुवारी ) …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *