Breaking News

मराठा-कुनबी जैसे खानाबदोस लोगों की जनगणना की मांग को लेकर राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग को सौंपा ज्ञापन

Advertisements

मराठा-कुनबी जैसे खानाबदोस लोगों की जनगणना की मांग को लेकर राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग को सौंपा ज्ञापन

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक

Advertisements

नागपुर ।बेलदार समाज संघर्ष समिति पदाधिकारी राजेंद्र बाधिये के नेतृत्व में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग को। मांगो का ज्ञापन सौंपा गया जिसमें मांग की है कि राज्य में चल रहे मराठा-कुनबी जनगणना सर्वेक्षण में खानाबदोशों को भी जनगणना में शामिल किया जाये.
गत माह राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य एड चंदलाल मेश्राम रवि भवन नागपुर के आधिकारिक दौरे पर आये। उस समय बेलदार समाज संघर्ष समिति की ओर से प्रदेश अध्यक्ष श्री राजेंद्र बाधिये के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने उनसे मुलाकात कर चर्चा की थी.
केंद्र सरकार ने 18 अगस्त 2020 को पत्र भेजकर राज्य सरकार को इडेट आयोग की अनुशंसा के अनुरूप खानाबदोशों की अलग से जनगणना कराने की जानकारी दी थी. हालाँकि, खानाबदोशों की कोई जनगणना नहीं की गई थी। इसलिए मराठा-कुनबी जनगणना सर्वेक्षण के साथ-साथ खानाबदोशों की भी जनगणना की मांग की गई। राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य एडवोकेट चंदलाल मेश्राम ने कहा कि आयोग ने खानाबदोशों की जनगणना सर्वेक्षण रिपोर्ट भारत सरकार को भेजी, लेकिन भारत सरकार ने न तो पैसा भेजा और न ही कोई जवाब. इसलिए घुमंतू लोगों की जनगणना रोक दी गई है. जन प्रतिनिधियों को सामुदायिक संगठन के साथ-साथ राज्य एवं केंद्र सरकार से भी संपर्क करना चाहिए। राजेंद्र बाधिये, श्री मिलिंद वानखेड़े, श्री खिमेश बधिये, श्री मुकुंद अडेवार, श्री प्रेमचंद राठौड़, श्री दिनेश गेटमे, श्री भीमराव शिंदेमेशराम, श्री किशोर साइगन सहित बड़ी संख्या में घुमंतू आंदोलन के कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

पदभरती रखडली : आचारसंहितेनंतर नियुक्ती मिळणार?

राज्यात मोठ्या प्रमाणात जागा रिक्त आहेत. शासनाकडून भरती प्रक्रिया सुरू करण्यात आली. परंतु आचारसंहितेमुळे नियुक्ती …

भ्रष्टाचार : जिल्हा परिषदेत एकाच कामाची दोन बिलं मंजूर

जिल्हा परिषदेतील आणखी एक भ्रष्टाचाराचे प्रकरण समोर आले आहे. रायगड जिल्ह्यातील पनवेल तालक्यातील काही कामांची …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *