Breaking News

मधुमेह (सुगर) कंट्रोल करने के लिए मेथी की सब्जी बहुत ही गुणकारी

Advertisements

मेथी के बीजों को डाईबिटीज़ में ब्लड शुगर कम करने के लिए एक अचूक और कारगर उपायों में शामिल किया जाता है। “इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च” में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि गर्म पानी में भिगोकर 10 ग्राम मेथी के बीज की दैनिक खुराक टाइप -2 डाईबिटीज़ को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

Advertisements

मेथी दाना आमतौर पर हर भारतीय रसोई में पाए जाने वाले बीज है जो आपके खाने को एक विशिष्ट स्वाद देते हैं। यह कड़वे छोटे बीज कई स्वास्थ्य लाभों या हेल्थ बेनेफिट्स से भरे हुए हैं। मेथी के बीजों को डाईबिटीज़ में ब्लड शुगर कम करने के लिए एक अचूक और कारगर उपायों में शामिल किया जाता है। इंटरनेशनल जर्नल फॉर विटामिन एंड न्यूट्रिशन रिसर्च में प्रकाशित 2015 के एक अध्ययन में यह भी पाया गया कि गर्म पानी में भिगोकर 10 ग्राम मेथी के बीज की दैनिक खुराक टाइप -2 डाईबिटीज़ को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है।

Advertisements

न केवल पारंपरिक बल्कि आधुनिक विज्ञान भी इसके एंटी-डाइबीटिक गुणों की पुष्टि करता है। मेथी के पानी से शुगर कंट्रोल करने का यह हर घर का लोकप्रिय नुस्खा है। आइए जानें इसके इन्हीं गुणों के बारे में और मेथी के पानी से कैसे करें शुगर कंट्रोल होता है।चूंकि भीगे हुए मेथी दाना का सेवन करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, इसलिए मेथी का पानी एक बेहतर और उपयोग करने योग्य विकल्प है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि आगामी वर्ष 2030 तक, बीमारियों से होने वाली मृत्यु में डाईबिटीज़ का योगदान सातवें नंबर पर होगा। यह एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें शरीर में शुगर लेवल्स बढ़ जाते हैं जो कई गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं। मधुमेह कई प्रकार के होते हैं: टाइप 1 मधुमेह, टाइप 2 मधुमेह, गर्भकालीन मधुमेह और पूर्व मधुमेह।

सही जानकारी के अभाव और गलत diagnosis के कारण डाईबिटीज़ मेनेजमेंट कठिन हो जाता है। एक सही डाइट शुगर लेवल्स को कंट्रोल रखने में मदद करती है इसलिए सही लाइफस्टाइल की जानकारी बहुत ज़रूरी है। इसके लिए कम कार्बयुक्त व चीनीयुक्त खाने से दूर रहते हुए फाइबर युक्त व पोष्टिक खाद्य पदार्थ खाने चाहिए। ऐसे कई हर्बल मिश्रण हैं जो प्राकृतिक रूप से शुगर लेवल्स को सही रखते हैं इनमें से एक है मेथी का पानी या मेथी के बीज।

मेथी का दाना क्या है?

मेथी एक सुगंधित पौधा है जिसके कई उपयोग हैं। इसे खाने के साथ-साथ कई तरह की ओषधियों में भी प्रयोग किया जाता है।मेथी एक पौधा है जो लगभग 2-3 फीट (60-90 सेंटीमीटर) लंबा होता है। इसमें हरे पत्ते, छोटे सफेद फूल और फली होती है जिनमें छोटे, सुनहरे-भूरे रंग के बीज होते हैं

यह पौधे दक्षिण एशिया, उत्तरी अफ्रीका और भूमध्यसागरीय भागों में व्यापक रूप से उगाए जाते है। इसके बीज स्वाद में कड़वे होते हैं। इस हर्ब को पुराने समय से कई स्वास्थ्य लाभों के लिए उपयोग किया जाता रहा है जिसमें डाईबिटीज़ एक प्रमुख स्वास्थ्य स्थिति रही है। इसकी पत्तियों को, जिसे मेथी कहते हैं, सब्जी की तरह उपयोग किया जाता है साथ ही इसकी पत्तियों से भारतीय खाना जैसे मेथी के पराँठे, मेथी सब्जी आदि बनाए जाते है। साथ ही इसके सूखे पत्तों को जड़ी-बूटी या हर्ब की तरह भी उपयोग लिया जाता है। वहीं इसके बीजों को मसाले के रूप में पूरे और पाउडर के रूप में उपयोग किया जाता हैं।

खाना पकाने की एक लोकप्रिय सामग्री होने के साथ-साथ मेथी के कई स्वास्थ्य लाभ हैं और इसका उपयोग आयुर्वेदिक और पारंपरिक दवाओं दोनों में किया जाता है.

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

उन्हाळ्यात थंडगार बर्फाचे पाणी पित असाल तर..!

शरीरातील पाण्याची पातळी राखणे हे शरीरासाठी अत्यंत महत्त्वाचे आहे, त्यामुळे तज्ज्ञ रोज १० ते १२ …

जानिए मनचाही संतान प्राप्ति के लिए नैसर्गिक नियमों का परिपालन और उपाय!

जानिए मनचाही संतान प्राप्ति के लिए नैसर्गिक नियमों का परिपालन और उपाय! टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *