Breaking News

छिन्दवाडा सांसद बंटी साहू ने ली नगर निगम की समीक्षा बैठक

छिन्दवाडा सांसद बंटी साहू ने ली नगर निगम की समीक्षा बैठक

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

छिन्दवाडा।सांसद विवेक बंटी साहू ने कहा है कि आयुक्त शहर में ऑडिटोरियम निर्माण के लिए लक्ष्य बनाएंगे।

छिंदवाड़ा पांढुर्णा संसदीय क्षेत्र के सांसद बनने के बाद रविवार को पहली बार विवेक बंटी साहू ने निगम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक के प्रारंभ नगर निगम महापौर विक्रम अहके एवं निगमायुक्त चंद्रप्रकाश राय ने सांसद विवेक बंटी साहू का स्वागत किया। इसके उपरांत सभी उपस्थित लोगों का स्वागत निगमायुक्त द्वारा किया गया। सासंद ने बैठक में सभी अधिकारी एवं कर्मचारियों का परिचय एवं उनके कार्यों की जानकारी प्राप्त की। इसके उपरांत बैठक में निगम से जुड़े कार्यों एवं योजनाओं से जुड़े बिंदुओं का प्रस्तुतीकरण पॉवर प्वाइंट के माध्यम से किया गया।

बैठक में सांसद श्री साहू ने विभिन्न निधियों, मुख्यमंत्री अधोसंरचना एवं कायाकल्प अभियान योजना के स्वीकृत कार्यों के विरुद्ध उनकी भौतिक एवं वित्तीय प्रगति की समीक्षा की जिसमे उन्होंने आयुक्त को कायाकल्प अभियान की विस्तृत समीक्षा करने के लिए कहा। इसके साथ ही तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की ऑडिटोरियम की घोषणा पर सांसद ने आयुक्त को विशेष रुचि लेकर लक्ष्य बनाकर इसके लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए एवं भव्य ऑडिटोरियम निर्माण पर अपनी प्रतिबद्धता जताई।प्रधानमंत्री आवास योजना के एचपी घटक अंतर्गत निर्मित हो रहे खजरी एवं इमलीखेड़ा आवासों को शीघ्र पूरा करने एवं कार्य पूर्ण होने पर भी राशि जमा नहीं करने वाले लोगो के आवंटन निरस्त करने की कार्यवाही के निर्देश भी सांसद ने दिए। बैठक में लक्ष्मी कंस्ट्रक्शन द्वारा किए जा रहे सिवरेज कार्य की समीक्षा करते हुए सांसद ने कंपनी के छिंदवाड़ा ने किए जा रहे कार्यों की जांच के निर्देश दिए। सांसद ने सभी पार्षदों के माध्यम से कंपनी के कार्यों की समीक्षा के निर्देश दिए। निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों को टेंडर माध्यम से कराए जाने एवं कार्य प्रारंभ करने के पूर्व जनप्रतिनिधियों के माध्यम से भूमिपूजन कराए जाने के निर्देश दिए गए। नगर निगम मुख्य कार्यालय में स्वागत कक्ष की स्थापना करने एवं हेल्प डेस्क के माध्यम से जनसुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश भी सांसद विवेक बंटी साहू ने दिए। सांसद विवेक बंटी साहू ने स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत स्वच्छता अभियान के मानकों को पूरा करने की बात कही एवं नगर निगम को देश की टॉप तीन निकाय में लाने के लिए प्रयास करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने स्वच्छता में जनभागीदारी को आवश्यक बताया। सांसद ने अमानक पॉलिथीन एवं सिंगल यूज प्लास्टिक ( डिस्पोजल) के उपयोग पर पूर्व रूप से प्रतिबंध लगाने के कार्यवाही करने के निर्देश निगम अमले को दिए। सासंद ने डेकोरेशन, कैटर्स एवं लॉन के मालिकों की बैठक आयोजित कर उनसे सहयोग लेते हुए वैवाहिक एवं सामाजिक कार्यक्रमों में होने वाले सिंगल यूज प्लास्टिक ( डिस्पोजल) का उपयोग नहीं करने के निर्देश देने की बात कही। जिस स्थान पर अधिक गंदगी हो रही है वहां यथा संभव पौधारोपण कराने के निर्देश निगम अमले को दिए गए। अवैध कॉलोनियों एवं विकास कार्यों को लेकर निगम स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम एवं शिविर लगाए जाने के निर्देश सांसद श्री साहू ने दिए।

पर्यटन एवं मनोरंजन जैसे महत्वपूर्ण विषय पर भी सांसद ने कहा कि शहर में पर्यटन एवं मनोरंजन को लेकर अपार संभावनाएं है, शहर के बड़ा तालाब, भारतदेव एवं काराबोह जलाशय में विकास कर इन्हें मनोरंजन एवं पर्यटन के लिए बेहतर बनाया जाए। इसके साथ ही शहर में खेल मैदान, सर्वसुविधायुक्त ई लाइब्रेरी एवं आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए लॉन एवं सामुदायिक भवनों के निर्माण के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। सांसद विवेक बंटी साहू ने दिव्यांग जनो की भर्ती में पूरी पारदर्शिता बरतने के निर्देश भी बैठक में दिए। बैठक में कीटनाशकों से दूषित अनाज को खाने से पशुओं की हो रही मृत्यु पर संज्ञान लेते हुए सांसद ने इसे तत्काल रोकने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए एवं शहर के विभिन्न स्थानों में गौ शाला निर्माण के लिए स्थान चिन्हित करने के निर्देश भी बैठक में दिए गए।सांसद महोदय ने सांसद निधि से एक जेसीबी देने की भी बात बैठक में कहें है।

इस दौरान बैठक में महापौर विक्रम सिंह अहके, नगर निगम आयुक्त चंद्रप्रकाश राय, जिला भाजपा अध्यक्ष शेषराव यादव, नेता प्रतिपक्ष विजय पांडे, वरिष्ठ नेता विजय झांझरी, अजय सक्सेना, जगेंद्र अल्डक, अरविंद राजपूत, नरेश साहू, पार्षद प्रमोद शर्मा, चंद्रभान देवरे, चंद्रभान ठाकरे एवं मनोज कुशवाह सहित अन्य जनप्रतिनिधि, उपायुक्त कमलेश निरगुडकर एवं अन्य शाखा प्रमुख अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे

About विश्व भारत

Check Also

मुख्यमंत्री ने किसानों को दिए अतिवर्षा और बाढ़ से मृत्यु पर 4-4 लाख

मुख्यमंत्री ने किसानों को दिए अतिवर्षा और बाढ़ से मृत्यु पर 4-4 लाख टेकचंद्र सनोडिया …

महायुति में ‘लाड़ली बहन योजना’ का श्रेय लेने मची होड़

महायुति में ‘लाड़ली बहन योजना’ का श्रेय लेने मची होड़ टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *