Breaking News

कर्मवीर दादासाहेब कुम्भारे ने असंगठित श्रमिकों को न्याय दिलाया : भाव विभोर पूर्व राज्यमंत्री सुश्री कुम्भारे का अभिकथन

Advertisements

कामठी । बौधलोक वासी परम पूज्य आदरणीय भूतपूर्व सांसद एवं कर्मवीर दादा साहेब कुम्भारे साहब ने तत्कालीन बिडी श्रमिकों, बुनकरों, श्रमिकों, सफाईकर्मियों और सामाजिक क्षेत्रमें कार्यरत वरिष्ठ कार्यकर्ताओं को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया था।
भाव विभोर हो पूर्व राज्य मंत्री सुश्री सुलेखाताई कुंभारे ने कहा कि यह कहते हुए मुझे संतोष प्राप्त है कि मैं घरेलू महिला कामगारों के अधिकारों को पाने के लिए उनके संगठन के निर्माण का महत्वपूर्ण कार्य करने में सक्षम रही, यह दावा करते हुए कि मानव जीवन में बदलाव लाने वाले मुख्य कारक श्रमिक हैं।समाज सेवी रूपाताई कुलकर्णी साहेबा बोधि ने भी समयोचित विचार व्यक्त करते हुए कहा कि कर्मवीर दादासाहेब कुम्भारे जन्म शताब्दी वर्ष के अवसर पर विश्व प्रसिद्ध ड्रैगन पैलेस(महा बुद्धविहार) मंदिर के सभागार में आयोजित वरिष्ठ कार्यकर्ताओं के अभिनंदन कार्यक्रम में बोल रही थीं।कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व राज्य मंत्री ऐड सुलेखा कुम्भारे ने की।सहायक श्रम आयुक्त श्रम कल्याण मंडल नंदलाल राठौड़ मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कर्मवीर दादासाहेब कुम्भारे ने सबसे पहले असंगठित श्रमिकों को संगठित कर उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया। डॉ. रूपा कुलकर्णी बोधी ने अपील की कि श्रमिकों को अपने अधिकारों और अधिकारों के प्रति हमेशा जागरूक रहना चाहिए।
अध्यक्षीय भाषण में सुलेखा कुम्भारे ने कहा कि कर्मवीर एवं दादासाहेब कुम्भारे ने बीडी श्रमिकों के अधिकारों के लिए विशेष रूप से असंगठित बीड़ी श्रमिकों के लिए कानूनी और आंदोलन की भूमिका के माध्यम से लड़ाई लड़ी।उन्होंने खनन श्रमिकों, सरकारी और अर्ध-सरकारी श्रमिकों के अधिकारों के लिए भी अथक प्रयास किया।
सर्वप्रथम कर्मवीर आदि दादासाहेब कुम्भारे की प्रतिमा पर पूर्व राज्य मंत्री एड सुलेखा कुम्भारे एवं श्रमिक नेता डॉ. रूपा कुलकर्णी बोधि को एड सुलेखा कुम्भारे के पावन हाथों से स्मृति चिन्ह, शाल, गुलदस्ता और कर्मवीर स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।
इस अवसर पर श्रम कल्याण बोर्ड के सहायक आयुक्त नंदलाल राठौड़ ने श्रमिकों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी.उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत श्रमिकों और उनके परिवार के सदस्यों के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी गतिविधियों की भी जानकारी दी.
इस अवसर पर बीड़ी कार्यकर्ता रुखमा वासनिक, जुलाहा मजदूर मो हनीफ, श्रमिक नेता एवं समाजसेवी अनावरुल हक पटेल, चंदू कापसे एवं संगीता मनवतकर आदि को गणमान्य व्यक्तियों द्वारा दादा साहेब कुम्भारे की स्मृति पट्टिका, गुलदस्ता एवं कर्मवीर स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया.
वंदना भगत ने कार्यक्रम की शुरुआत की जबकि राहुल बागड़े ने कार्यक्रम का संचालन किया।विनोद जुमडे ने धन्यवाद प्रस्ताव व्यक्त किया।राष्ट्रगान के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ।अजय कदम, दीपक सीरिया, अशफाक कुरैशी, अफजल अंसारी, दीपांकर गणवीर, उदास बंसोड़, सुभाष सोमकुवार ने भाग लिया। कार्यक्रम। , मनीष डोंगरे, अनुभव पाटिल, रत्नमाला मेश्राम, गणेश सेंगर, देवेंद्र जगताप, दिलीप बोबडे, राजेश गजभिए, अमित चव्हाण, अजमत अंसारी, सुकेशिनी मुरारकर, विशाखा पाटिल, निशा फुले, अम्ब्रिन फातिमा, मेघा स्वामी, सेजल मनवातकर, प्राजक्ता भूरे इत्यादि ने कार्यक्रम मे बढचढकर हिस्सा लिया।

Advertisements
Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

कांग्रेस नेता रत्नदीपजी रंगारी ने श्रीवास नगर महादुला के हनुमान मंदिर देवस्थान को भेंट दी

कांग्रेस नेता रत्नदीपजी रंगारी ने श्रीवास नगर महादुला के हनुमान मंदिर देवस्थान को भेंट दी …

नागपूर, रामटेकमध्ये मतदार यादीतून हजारो नावे गायब!दोषीवर कारवाईची मागणी:निवडणूक आयोगाकडे तक्रार

काही उमेदवारांनी प्रशासकीय यंत्रणा हाताशी धरून हजारो मतदारांना मतदानापासून वंचित ठेवले आहे. या प्रकरणाचा तीव्र …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *