Breaking News

मध्यप्रदेश इंदौर के खनन माफियाओं ने ये तो हद से अधिक पहाड़ों को कर दिया छलनी

Advertisements

मध्यप्रदेश इंदौर के खनन माफियाओं ने ये तो हद से अधिक पहाड़ों को कर दिया छलनी

Advertisements

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

Advertisements

इंदौर। अवैध उत्खनन का बड़ा अड्डा बना सांवेर की राजस्व पहाडियों की छलनी कर दिया है। इससे मध्यप्रदेश शासन को करोड़ों का नुकसान हुआ है। चार पोकलेन-एक दर्जन डंपर से दिन-रात अवैध खुदाई शुरु है।

 

इंदौर के पत्रकार मोहित पांचाल की रिपोर्ट के अनुसार इंदौर. सांवेर रोड पर एक दर्जन से ज्यादा स्थानों पर अंधाधुंध अवैध उत्खनन किया जा रहा है। नए जेल के सामने ग्राम रिंगनोदिया की पहाड़ी को चार पोकलेन और एक दर्जन से अधिक डंपर लगाकर छलनी किया जा रहा है। पूरा काम बगैर अनुमति के किया जा रहा है, जिससे सरकार को करोड़ों रुपए की राॅयल्टी का नुकसान हो रहा है।

 

इंदौर में बेलगाम खनिज माफिया की सांवेर रोड पर खासी सक्रियता है। ग्राम रिंगनोदिया की पहाड़ी पर पिछले दो माह से चार पोकलेन खुदाई में लगी हैं। इनसे निकलने वाली मुरम को उठाने के लिए एक दर्जन से अधिक डंपर दिन-रात आ-जा रहे हैं। अब तक डेढ़ लाख क्यूबिक मीटर माल खोद दिया गया है। कुछ मुरम नीचे बन रही कॉलोनी के निर्माण में दिया तो कुछ आसपास के गांवों में विकसित हो रही कॉलोनियों को दिया जा रहा है। एक डंपर भरने के 1500 रुपए लिए जा रहे हैं।

मुख्य मार्ग से पहाड़ी की खुदाई नजर आने के बावजूद किसी जिम्मेदार राजस्व निरीक्षक और अधिकारियों ने कार्रवाई नहीं की। बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले तक क्षेत्र में काबिज एक खनिज अधिकारी का खुदाई करने वालों को संरक्षण था। पहाड़ की खुदाई का काम करीब 6 माह से चल रहा है और पहाड़ को आधा कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि अवैध खदान संचालित करने वालों ने दो लाख रुपए प्रतिमाह किराए पर पोकलेन ली है। प्रत्येक डंपर से करीब 2800 रुपए की राॅयल्टी बनती है। अब तक करीब एक लाख डंपर मुरम बेची जा चुकी है।

140 करोड़ के जुर्माने से हड़कंप

 

भाजपा नेता रहे विष्णुप्रसाद शुक्ला के नाम की अवैध खदान कुछ माह पहले बारोली में चल रही थी। 2017 में प्रदूषण विभाग ने बिना अनुमति वाली खदान बंद कराई थी?, लेकिन खुदाई जारी रही। जब पत्रिका ने खुलासा किया तो कई घोटाले सामने आए। पट्टा प्राप्त जमीन दूसरी जगह थी और खुदाई कहीं ओर हो रही थी। इस पर खनिज विभाग ने दो जमीन मालिक व पट्टाधारी शुक्ला के बेटे राजेंद्र व संजय शुक्ला पर 140 करोड़ 64 लाख रुपए का जुर्माना प्रस्तावित किया था। अपर कलेक्टर की ओर से सभी आरोपियों को नोटिस जारी किए जा रहे थे। खनिज विभाग की कार्रवाई से जमीन व पट्टे से जुड़़े लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

ग्राम रिंगनोदिया में अवैध उत्खनन को लेकर शिकायत आई है। इसकी जांच करा रहा हूं। दोषी पाए जाने पर मशीन व डंपरों की जब्ती कराई जाएगी और दंडात्मक कार्रवाई होगी।

धर्मेंद्र चौहान,तत्कालीन जिला खनिज अधिकारी की चुप्पी ने विभिन्न संदेह को जन्म दिया है। तत्कालीन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन देकर इस समस्या से अवगत कराया जा चुका है? नए CM डा मोहन यादव का भी इस तरफ ध्यानाकर्षक किया जा रहा है।

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

भूगर्भ ‘ब्लास्टिंग’ विस्फोट और पेयजल के अभाव में वन्यप्राणियों के विनाश का खतरा

भूगर्भ ‘ब्लास्टिंग’ विस्फोट और पेयजल के अभाव में वन्यप्राणियों के विनाश का खतरा   टेकचंद्र …

उष्णतेने नागपूर बेजार : कोकण वगळता राज्यातील सर्व भागांना फटका

अवकाळीचं सावट अधूनमधून डोकावत असतानाच राज्यात उकाडा प्रचंड वाढत आहे. राज्याच्या काही भागांमध्ये तापमानाचा आकडा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *