Breaking News

पांव में काला धागा बांधने के विशेष महत्व

पांव में काला धागा बांधने के विशेष महत्व

टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट

ज्योतिष शास्त्र की मान्यता के अनुसार पैर में काला धागा धारण करने से शनि दोष से छुटकारा मिलता है। साथ ही नकारात्मक प्रभाव खत्म होता है। इससे जातक के जीवन में आने वाली समस्याओं से मुक्ति मिलती है। पैर में काला धागा धारण करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और बिजनेस में आ रही परेशानियां खत्म होती हैं।

काले धागे को पहनते समय कुछ नियमों का पालन करना भी जरूरी होता है। आइए जानते काले धागे को पहनने से लाभ और सावधानियां बतला रहे हैं।

अगर आपने भी काला पहन रखा या पहनने वाले हैं, जो इन बातों का जरूर ध्यान रखें, साथ ही जानिए काला धागा पैरों में पहनने के लाभ।

कई लोगों को आपने पैरों, हाथों में काला धागा पहने हुए देखा होगा। कुछ लोग इसे फैशन की तरह देखते हैं, तो कोई इसे धार्मिक प्रवृत्ति से देखता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे क्यों पहना है? ज्यादातर लोगों का कहना है कि बचपन में माता-पिता ने उनके पैरों में बांधा था। इसी के कारण वह लगातार पहनते हुए चले आ रहे हैं। हालांकि, पैरों में काला धागा बांधने के अलग ही महत्व है। इन्हें बांधने की प्रथा सदियों से यूं ही चली आ रही है। आइए जानते हैं पैरों में काला धागा बांधने का लाभ और किन बातों का ख्याल रखना है बेहद जरूरी।

काला धागा पहनने का महत्व

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, धागे का काला रंग शनि ग्रह से संबंधित है। इसलिए पैरों में काला धागा बांधने से शनिदेव हमेशा रक्षा करते हैं और आपके जीवन के मार्गदर्शक भी बन जाते हैं। इसके साथ ही सुख-समृद्धि, धन-धान्य की बढ़ोतरी होती है।

काला धागा पहनने के लाभ

राहु और केतु से बचाव

छाया ग्रह राहु और केतु अधिकतर अशुभ प्रभाव देते हैं। ऐसे में बाएं पैर में काला धागा पहनने से दोनों ग्रहों का दुष्प्रभाव कम हो सकता है। इसके साथ ही पैसों की तंगी से भी छुटकारा मिल जाता है।

शारदीय नवरात्रि कब से हो रही है शुरू? जानिए तिथि, घटस्थापना मुहूर्त और महत्व

बुरी नजर से बचाए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, पैरों में काला धागा पहनने से बुरी नजर नही लगती है। इसके साथ ही नकारात्मक ऊर्जा कोसों दूर रहती है, जिससे स्वास्थ्य और तरक्की पर बुरा असर नहीं पड़ता है। इसके साथ ही जिन बच्चों को बार-बार नजर लगती हैं, उनके पैरे में जरूर काला धागा बांध देना चाहिए।

धन और सौभाग्य लाता है

शास्त्रों के अनुसार, मंगलवार के दिन बाएं पैर में काला धागा धारण करने से आर्थिक संबंधी समस्याओं से भी निजात मिल सकती है। इसके साथ ही शनिदेव की विशेष कृपा प्राप्त होती है।

1 साल बाद वृषभ राशि में सूर्य का प्रवेश, ये 4 राशियां बिजनेस और करियर में पाएंगी तरक्की

काला धागा बांधते समय ध्यान रखें ये बातें

बाजार से लाएं काला धागा के बजाय भैरव नाथ मंदिर से धागा लाकर बांध सकते हैं। इससे कई गुना अधिक लाभ मिलता है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, काले धागे में चारों ओर गांठ लगाकर ही पहनना चाहिए।

इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अगर काला धागा पहना है, तो किसी अन्य रंग का काला धागा बिल्कुल भी न पहनें।

शनिदेव की कृपा पाने के लिए शनिवार या फिर मंगलवार के दिन काला धागा पहनना लाभकारी हो सकता है।

धागा बांधते समय पवित्रता को बनाए रखने के लिए गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए, लेकिन महिलाएं इस मंत्र का जाप न करें।

About विश्व भारत

Check Also

नागपुरच्या श्रीवासनगर मध्ये तान्हा पोळा व मटकी फोड स्पर्धा उत्साहात साजरी

नागपुरच्या श्रीवासनगर मध्ये तान्हा पोळा व मटकी फोड स्पर्धा उत्साहात साजरी टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक …

सहस्त्रार्जुन मंदिर में विराजेंगे छिंदवाड़ा के महाराजा

सहस्त्रार्जुन मंदिर में विराजेंगे छिंदवाड़ा के महाराजा टेकचंद्र सनोडिया शास्त्री: सह-संपादक रिपोर्ट छिंंदवाडा।भगवान श्री श्री …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *