Breaking News

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए प्राकृतिक उपाय अपनाए!

Advertisements

आंखों मे रोशनी बढाने के लिए चकुंंर,गाजर, पपीता, आंवला, हरी और पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ शिमला मिर्च में भी विटामिन ए होता है. काजू-बादाम के साथ ही किशमिश और अंजीर भी ऐसे सूखे मेवे हैं जो आंखों की सेहत के लिए बढ़िया माने जाते हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार हैं. मूंगफली को भिगोकर खाने का फायदा आंखों को होता है.
वर्तमान परिवेश मे इस भाग दौंड की जिन्दगी में मनुष्य के पीछे मृत्यू बडी तेजी से पीछा कर रही है? आंखों से जीवन और संसार अधूरा प्रतीत हो रहा है।
तदहेेतु अपनी आंखों की रोशनी बढाने के लिए ये 5 प्रकार के प्राकृतिक उपायों से बढ़ती उम्र में भी आंखें स्वस्थ स्वस्थ दुरुस्त रहेंगी। जिसमें स्वस्थ पामिंग एक्सर साइज करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. इससे आंखें रिलैक्स होती हैं. थकान दूर होती है.
लगातार मोबाइल, टीवी, लैपटॉप पर नजरें टिकाए रहने से आंखों पर नकारात्मक असर पड़ता है. हालांकि, भागदौड भरी जिन्दगी मे बिना मोबाइल, लैपटॉप, कंप्यूटर के घरेेलू और कार्यालयीन कामकाज बाधित है?
विगत कोरोना काल से लोगों का स्क्रीन टाइम काफी अधिक बढ़ गया है. वर्क फ्रॉम होम कल्चर के कारण जिस काम को लोग ऑफिस में 9-10 घंटे में निपटा दिया करते थे, वही काम अब 13-14 घंटे में पूरा हो रहा है. इसके अलावा, घर से बाहर अधिक ना जाने के कारण भी लोगों का खाली समय मोबाइल, टीवी देखने में ही अधिक बीतता है. इन आदतों का सबसे बुरा असर आंखों की सेहत पर पड़ा है. अधिकतर लोगों को आज आंखों में जलन, धुंधला दिखाई देना, आंखों से पानी आना, आंखों की रोशनी कमजोर होना जैसी समस्याएं परेशान करने लगी हैं. चाहते हैं आपकी आंखें और अधिक खराब ना हों, आंखों मे कोई बीमारी ना हो, तो आज से ही शुरू कर दें आंखों को स्वस्थ रखने और आंखों की रोशनी को बेहतर बनाए रखने के ये उपाय.

Advertisements

*पामिंग एक्सरसाइज जरुर करना चाहिए*

Advertisements

ओन्लीमाईहेल्थ में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, पामिंग एक्सरसाइज करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. इससे आंखें रिलैक्स होती हैं. थकान दूर होता है. पामिंग एक्सरसाइज करने के लिए अपनी दोनों हथेलियों को एक साथ मिलाकर रगड़ें और इसे आंखों पर कुछ सेकेंड के लिए रखें. ऐसा 5-7 बार करें. आंखों की सारी थकान दूर हो जाएगी.

*आंखों को दिन मे बारंबार गोल-गोल घुमाएं*

घंटों मोबाइल देखकर या लैपटॉप पर काम करते-करते आंखें थक जाएं, तो काम से ब्रेक लें. अपनी आंखों को गोलाई में घुमाने की कोशिश करें. क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज डाइरेक्शन में कम से कम 5 बार आंखों को घुमाएं. दिन भर में दो बार ऐसा करें, आंखों की रोशनी बढ़ेगी, आंखें रहेंगी लंबी उम्र तक स्वस्थ रह सकते है?

*बारंबार आंंखों की पलकें झपकाएं*

बीच-बीच में पलकें झपकाने से भी आंखों से स्ट्रेस और स्ट्रेन दूर होता है. अपनी आंखों को 2 सेकेंड के लिए बंद करें, फिर खोलें और 5 सेकेंड के लिए लगातार पलकें झपकाएं. इसे कम से कम 5-7 बार दोहराएं. ऐसा करने से आंखों की सारी थकान और आंखें लाल होने की समस्या दूर हो जाएगी.
यह एक बेहद ही आसान और आंखों को हेल्दी रखने का ट्रेंडी तरीका है. आंखों के स्पेशलिस्ट भी इसे करने की सलाह देते हैं. इस 20-20-20 रूल में आपको बस इतना करना है कि लैपटॉप पर काम करने के दौरान हर 20 मिनट के गैप में ब्रेक लेते हुए 20 सेकंड के लिए किसी ऐसी वस्तु को देखें, जो आपसे कम से कम 20 फीट दूर हो. इस एक्सरसाइज से आंखों की रोशनी तेज करने में मदद मिलती है.
आंखों को स्वस्थ रखने के लिए लें हेल्दी डाइट
वेबएमडीमें छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, आंखें तभी स्वस्थ रहेंगी, जब आपकी थाली में हेल्दी और पौष्टिक चीजें शामिल होंगी. न्यूट्रिएंट्स जैसे ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, जिंक, विटामिन सी, ई से भरपूर चीजों के सेवन से उम्र बढ़ने के कारण आंखों की दृष्टि कमजोर होने की समस्या जैसे मैकुलर डिजनरेशन, मोतियाबिंद से काफी हद तक बचा जा सकता है. ऐसे में कुछ फूड्स जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक,पपीता,केला गाजर,मूली,टमाटर,जंगली शकरकंद, मशरुम,तरबूज, मेथी,चुकंदर,लोकी, अनार, सैल्मन, बींस, प्रोटीन फूड सोर्सेज, खट्टे फल या जूस जैसे नींबू, संतरा करेेले का जूस,आदि को प्रतिदिन डाइट में शामिल करना चाहिए. एक संतुलित आहार आंखों को लंबी उम्र तक स्वस्थ रखने के लिए बहुत जरूरी है. इसके साथ ही अनहेल्दी हैबिट्स जैसे स्मोकिंग, एल्कोहल का सेवन भी सीमित मात्रा में करना चाहिए. डॉक्टर के पास लगातार आंखों का परीक्षण कराने जाएं. आजकल बच्चों की आंखें जल्द खराब हो जाती हैं, ऐसे में उनका भी रेगुलर आई चेकअप करवाना जरूरी है!

Advertisements

About विश्व भारत

Check Also

कमलिनी जड़ की सब्जी का मटन से अच्छा लजीज स्वाद : चखकर मनपसंद लडका रिश्ता पक्का करेगा!

कमलिनी जड़ की सब्जी का मटन से अच्छा लजीज स्वाद : चखकर मनपसंद लडका रिश्ता …

उन्हाळ्यात थंडगार बर्फाचे पाणी पित असाल तर..!

शरीरातील पाण्याची पातळी राखणे हे शरीरासाठी अत्यंत महत्त्वाचे आहे, त्यामुळे तज्ज्ञ रोज १० ते १२ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *